Amazon

इस साल सोशल मीडिया में आएंगे बदलाव

social media,social media marketing,how to promote your business on social media in 2019,social media marketing 2019 in hindi,social media marketing strategy,social media 2019,social media marketing 2019,how to start a social media marketing agency in 2018,how digital marketing will change in 2019,social media channels,how to start social media marketing as a beginner in 2018



कुछ समय में सोशल मीडिया में आएंगे बदलाव

जयपुर। लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को और अधिक यूजर-फ्रेंडली बनाने के लिए आज -कल नए फीचर्स का परीक्षण चल रहा है। ये फीचर्स, यूजर्स के लिए काफी उपयोगी और दिलचस्प होंगे जैसे यूट्यूब में ब्लू बबल्स डिस्प्ले, फेसबुक में स्टोरी शेयरिंग, वॉट्सएप में ज्यादा चैट सिक्यो-रिटी और इंस्टाग्राम पर एक ही समय में मल्टीपल अका-उंट्स में पोस्ट करना।

गूगल में इस मोड में सर्च करने पर सब कुछ रहता है सीक्रेट

इसके अलावा दुनिया की जानी-मानी स्पोर्ट्सवियर कंपनी नाइकी ने अपने आप टाइट या ढीला होने वाला जूता बनाया है, तो एप्पल ने अपने फोन्स के लिए रीचार्जेबल बैट्री केस बाजार में उतारा है। इसके अतिरिक्त मनोरंजन का दुरुपयोग रोकने के लिए यूट्यूब ने डेंजरस प्रैंक्स वाले वीडियोज पर बैन लगा दिया है।

वॉट्सएप जल्द लेकर आ रहा है कुछ नए फीचर्स

  • ब्लू बबल्स बनाएंगे ब्राउजिंग आसान

वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब अपने ब्रॉड प्लेटफॉर्म पर एक नए वीडियो रिकमेंडेशन फॉर्मेट का परीक्षण करने जा रहा है, जिसके तहत यह स्क्रीन पर ब्लू बबल्स को डिस्प्ले करेगा। इसमें उससे संबंधित कीवर्ड्स और टॉपिक सजेशन्स भी होंगे, जिससे ब्राउजिंग और आसान हो जाएगी। कुछ स्क्रीनशॉट्स में वीडियो प्लेयर के ठीक नीचे नीचे ये बबल्स ज्यादा सटीक रिकमेंडेशन्स के साथ दिखाई दे रहे हैं। हालांकि शुरुआत में यूट्यूब इस फीचर का परीक्षण अपने कुछ यूजर्स के साथ अपने मेन डेस्कटॉप पेज और मोबाइल एप पर कर रहा है।

इस तरह करें वेब नोटिफिकेशन को बंद

  • फेसबुक पर "शेयर टू यॉर स्टोरी"

फेसबुक एक नए फीचर का परीक्षण कर रहा है। इसके जरिए यूजर अपने पसंदीदा इवेंट्स को स्टोरीज में शेयर करते हुए अपने फ्रेंड्स के साथ कोऑर्डिनेट और एंजॉय कर सकें। इस नए ऑप्शन का नाम "शेयर टु यॉर स्टोरी" है, जो यूजर को फेसबुक पर किसी इवेंट पेज पर जाने पर दिखेगा।

शेयर की गई स्टोरी के अंदर आपके फ्रेेंड्स एक टैपेबल स्टिकर देख सकेंगे, जिसमें इवेंट डिटेल्स शामिल होंगी और वे स्टोरी में से अपने लिए "इंटरेस्टेड" पार्ट्स के बारे में जवाब दे सकते हैं। इसके अलावा फ्रें़ड्स, इवेंट पेज विजिट करने के लिए स्टोरी में मौजूद स्टिकर पर भी टैप कर सकते हैं।
  • खुद एडजस्ट हो जाएंगे ये शूज

नाइकी ने ऐसा जूता बनाया है, जिसको पहनने के बाद वह खुद ही ढीला या टाइट हो जाएगा और उसके बाद यूजर्स की एक्टिविटी के अनुकूल भी होता जाएगा। 'नाइकी एडैप्ट बीबी' नामक ये जूते एक बटन या एक स्मार्टफोन एप से कंट्रोल होंगे। कस्टम मोटर और गियर ट्रेन को यूज करते हुए "अडैप्ट" टेक्नोलॉजी इन जूतों को अपने आप ही पैर के साथ एडजस्ट करती है। इनकी बिक्री अमेरिका में 15 फरवरी से शुरू होगी।


एंड्रॉयड पर इस तरह से बंद करें बैकग्राउंड एप्स

  • आईफोन्स के लिए रिचार्जेबल बैट्री केस

एप्पल कंपनी ने अपने आईफोन एक्सएस, एक्सएस मैक्स और एक्सआर के लिए सफेद व काले रंग के रिचार्जेबल बैट्री केस बाजार में उतार दिए हैं। इससे स्मार्टफोन्स की बैट्री लाइफ कई घंटों तक बढ़ जाएगी। यह जानकारी एप्पल की वेबसाइट में दी गई है।

नए केस से आईफोन के अलग-अलग मॉडल्स का टॉक टाइम कई घंटों तक बढ़ जाएगा। इन केसेज को इंडक्टिव चार्जर्स से भी रिचार्ज किया जा सकता है। इसी तरह के चार्जिंग केस पहले पुराने आईफोन 6 और आइफोन 7 मॉडल्स के लिए भी उपलब्ध करवाए गए थे।

नया फोन खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

  • शरारती वीडियो पोस्ट करना अब यूट्यूब पर बैन

यूट्यूब ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि अब खतरनाक शरारतों (प्रैंक्स) वाले वीडियोज जैसे फेक होम इन्वेजन्स या ड्राइव-बाइ- शूटिंग जैसी पोस्ट पर बैन रहेगा, क्योंकि उन्हें देखकर लोग सोचते हैं कि वे खतरे में है।

कंपनी ने अपडेटेड रूल्स के बारे में स्पष्टीकरण दिया है कि डेंजरस प्रैंक्स भी रिस्की चैलेंज वाले वीडियो की तरह घातक हो सकते हैं। रिस्की चैलेंज में आंख पर पट्‌टी बांधकर ड्राइविंग, टाइड पॉड चैलेंज या फायर चैलेंज आदि शामिल हैं। यूट्यूब एेसे कंटेंट को पहले ही प्रतिबंधित कर चुका है।

एंड्रॉयड में इस तरह एक्टिव करे रीडिंग मोड

  • फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन

ट्विटर हैंडल @डब्लूएबीटाइन्फो (WABetaInfo) ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि वॉट्सएप एंड्रॉइड यूजर्स के लिए फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन फीचर का परीक्षण कर रहा है। इस फीचर की मदद से यूजर्स के चैट पहले से ज्यादा सुरक्षित हो जाएंगे। इसे एंड्रॉइड के 2.19.3 अपडेट वर्जन में वॉट्सएप बीटा यूजर्स के लिए लाया गया है। इस फीचर को वॉट्सएप के 'प्राइवेसी' सेक्शन में जोड़ा जाएगा।

फिंगरप्रिट का अॉप्शन ऑथेंटिकेशन के अंदर आखिर में मिलेगा। इसके बाद यूजर्स को यह फीचर एनेबल करना होगा और चैट के बाद वे इसे लॉक भी कर सकेंगे। हालांकि अगर वॉट्सएप किसी कारण से यूजर के फिंगरप्रिंट को पहचान न कर सके, तो भी डिवाइस के दूसरे ऑप्शन के जरिए यूजर इस एप को ओपन कर सकेंगे।

अपने एंड्रायड मोबाइल से अपने कम्प्यूटर को कैसे करें ऑपरेट?

  • इंस्टाग्राम पर एकसाथ पोस्ट

मल्टीपल अकाउंट्स को हैंडल करने वालों के लिए इंस्टाग्राम पर जल्द ही नया अपडेट आ रहा है। टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, "सेल्फ रिग्राम" नामक इस फीचर के जरिए एक ही समय में अलग-अलग अकाउंट्स में पोस्ट पब्लिश किए जा सकेंगे। इसको सभी आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। इससे खासकर इन्फ्लुएंसर्स और बिजनेस वालों का काम आसान हो जाएगा, क्योंकि उनको एक ही अकाउंट को सभी अकाउंट्स में पोस्ट करना होता है।

यानी हर बार आप कोई पोस्ट पब्लिश करते हैं, तो फेसबुक पर टॉगल करने का ऑप्शन मिलता है, जिससे उस पोस्ट को लिंक्ड प्लेटफॉर्म पर पब्लिश किया जाता है। अब यूजर्स को अपने कंट्रोल वाले दूसरे सभी अकाउंट्स दिखाई देंगे और उनको "सेल्फ रिग्राम" के जरिए पब्लिश करने के दौरान टॉगल कर सकेंगे।

क्या आप यूट्यूब के बारे में ये सब जानते है?



Post a Comment

0 Comments