Amazon

इस तरह करें वेब नोटिफिकेशन को बंद

Jaipur Posts, Jaipur Posts News, Jaipur News, Business News,


अक्सर हम अपने डिवाइस पर बार-बार आने वाले नोटिफिकेशन्स से परेशान रहते हैं। इनसे आपका डिवाइस हैंग या स्लो भी हो सकता है। इसका एक कारण यह है कि मोबाइल फोन पर कोई भी एप डाउनलोड करने के बाद उसका नोटिफिकेशन ऑन रहता है। अगर आप नहीं चाहते, तो नोटिफिकेशन्स को इन आसान स्टेप्स से डिसेबल या स्टॉप कर सकते हैं।

एप का इस्तेमाल
एंड्रॉइड फोन पर नोटिफिकेशन्स को स्टॉप करना चाहते हैं, तो गूगल प्ले स्टोर से डीएनडी नोटिफिकेशन नामक एप्लिकेशन को डाउनलोड करें। यह रूटेड डिवाइस पर काम करता है। अगर आपका फोन रूटेड है, तो आप सभी एप्स के नोटिफिकेशन्स एक साथ या पसंद-नापंसद के हिसाब से बंद कर सकते हैं।

फेसबुक में ऐसे करें
आपके अकाउंट के ईमेल आइडी पर कई तरह के नोटिफिकेशन्स भेजे जाते हैं। इनमें से आप कुछेक को ही देख पाते हैं। इस वजह से आपका इनबॉक्स हमेशा भरा रहता है। इन एफबी नोटिफिकेशन्स को बंद करने के स्टेप्स ये हैं-- फेसबुक अकाउंट से लॉगइन करें, फिर मेन्यू पर क्लिक करने के बाद सेटिंग्स पर जाएं। यहां नोटिफिकेशन्स पर क्लिक करने से नोटिफिकेशन्स सेंटिग्स पेज खुलेगा, जहां फेसबुक से संबंधित नोटिफिकेशन्स को बंद अौर चालू कर सकते हैं।

गूगल क्रोम
विंडोज पीसी, एप्पल मैक और एंड्रॉइड फोन यूजर्स के लिए नोटिफिकेशन्स बंद करने की प्रक्रिया एक जैसी है।

किसी भी डिवाइस के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें-- सबसे पहले गूगल क्रोम को ओपन करें, फिर टॉप राइट हैंड कॉर्नर पर तीन वर्टिकल डॉट्स पर क्लिक कर क्रोम मेन मेन्यू खोलें, उसके बाद सेटिंग्स सलेक्ट कर ते हुए बॉटम में 'एडवांस्ड' पर क्लिक करें।

इसके नीचे 'प्राइवेसी' सेक्शन पर जाकर दूसरे सब-सेक्शन 'कंटेंट सेटिंग्स' पर क्लिक करने से अगली विंडो पर नोटिफिकेशन्स सेक्शन मिलेगा, जहां से आप बाय डिफॉल्ट सभी नोटिफिकेशन्स बंद कर सकते हैं या उन वेबसाइट्स को टॉगल (बांध) कर सकते हैं जिनसे अपनी पसंद के नोटिफिकेशन्स चाहते हैं।

इस पेज के सबसे नीचे 'अलाउ' सेक्शन पर क्लिक कर आपकी पसंद के नोटिफिकेशन्स वाली वेबसाइट्स की लिस्ट देख सकते हैं। किसी वेबसाइट के नाम की राइट हैंड साइड पर तीन डॉट्स को प्रेस करेंगे, तो नोटिफिकेशन्स को ब्लॉक करने, एडिट करने या रिमूव करने का विकल्प मिलेगा।

आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं, और अच्छी लगे तो शेयर भी करें 



Post a Comment

0 Comments