Amazon

वॉट्सएप जल्द लेकर आ रहा है कुछ नए फीचर्स

whatsapp new feature,whatsapp,whatsapp new features,whatsapp news,whatsapp features,whatsapp new feature 2018,whatsapp latest news,whatsapp update,whatsapp to launch new feature,wow! whatsapp to launch new feature,whatsapp latest feature,whatsapp new update,whatsapp latest features,whatsapp fake news feature launch,whatsapp hidden features,whatsapp new features in hindi,whatsapp new features 2018


एक बिलियन से ज्यादा यूजर्स के साथ वॉट्सएप अब दुनिया का सबसे पसंदीदा प्लेटफॉर्म बन चुका है। इसका सबसे बड़ा कारण यह माना जाता है कि यह प्लेटफॉर्म अपने यूजर्स को बेहतर अनुभव देने के लिए समय-समय पर नए फीचर्स और टूल्स उपलब्ध करवाता रहा है। इसी के चलते अब फेसबुक का यह मैसेजिंग एप बिजनेस से वॉट‌सएप वीडियो ग्रुप कॉलिंग तक सभी सुविधाओं का वन स्टॉप सॉल्यूशन बन चुका है। इस सिलसिले को जारी रखते हुए अब इस एप में आने वाले साल में डार्क मोड, क्यूआर कोड, कॉन्टेक्ट रैंकिंग समेत नए फीचर्स शामिल किए जाएंगे।

यूजर्स को मिलेगा डार्क मोड
ट्विटर, यूट्यूब की तरर यह फीचर जल्द ही वाट्सएप और इंस्टाग्राम पर भी आने वाला है। इसका फायद यह होगा कि अगर कोई यूजर कम रोशनी में वाट्सएप का इस्तेमाल करता है, तो यह मोड चालू करने से आंखों पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा। साथ ही बैटरी की कम खर्च होगी। यह फीचर फिलहाल टेस्टिंग फेज में है।

क्यूआर कोड स्कैन से शेयर होंगे नंबर
इस फीचर की मदद से यूजर क्यूआर कोड स्कैन कर किसी कॉन्टेक्ट को शेयर कर सकेंगे। इसके लिए एंड्रॉइड का लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए। हालांकि वॉट्सएप के लिए क्यूआर कोड का उपयोग नया नहीं है, क्योंकि वॉट्सएप का वेब वर्जन लॉन्च करने के लिए यूजर्स को स्मार्टफोन के माध्यम से क्यूआर कोड स्कैन करना पड़ता है।

ग्रुप में होगा प्राइवेट रिप्लाय
इस फीचर के जरिए कोई भी यूजर किसी खास वॉट्सएप ग्रुप के मेम्बर साथ चैट कर सकेगा और इस बारे में उसी ग्रुप के दूसरे मेम्बर्स को बताने की जरूरत भी नहीं होगी। वॉट्सएप ने इस फीचर को एंड्रॉइड बीटा वर्जन 2.18.355 यूज करने वालों के लिए इंट्रोड्यूस कर दिया है।

एग्जिट किए बिना जुड़ेंगे नए कॉन्टेक्ट
यूजर्स अब वॉट्सएप से एग्जिट किए बिना नए कॉन्टेक्ट्स जोड़ सकेंगे। नया नबंर सेव करने के दौरान यह एप खुद ही कंट्री कोड को डिटेक्ट कर देगा और यह भी बताएगा कि वह कॉन्टेक्ट आपके वॉट्सएप में पहले से है या नहीं।

पिक्चर इन पिक्चर मोड भी होगा
एंड्रॉइड पर वॉट्सएप का उपयोग करने वाले यूजर्स के लिए शुरू की गई एक नई सुविधा के अनुसार वॉट्सएप यूजर्स एप में ही वीडियो देख सकेंगे। इसके लिए वॉट्सएप ने एंड्रॉइड नॉट के बेस्ट फीचर माने जाने वाले पिक्चर-इन-पिक्चर मोड फीचर का यूज किया है। इसके बाद यूजर्स इस एप पर चैट करते हुए मिनिमाइज स्क्रीन के साथ इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब जैसी एप्लिकेशंस पर वीडियो देख सकेंगे। यह फीचर वॉट्सएप बीटा यूजर्स के लिए पहले से मौजूद था जबकि आईओएस यूजर्स इसे सालभर पहले से ही एंजॉय कर रहे थे। एंड्रॉइड यूजर्स इसके लिए आप प्ले स्टोर पर जाकर अपनी मौजूदा एप को अपडेट कर सकते हैं।

मल्टीपल वॉइस मैसेज सुनें
किसी चैट में आए मल्टीपल वॉइस मैसेजेज को सुनने के लिए अब उन पर अलग-अलग टैप करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, बल्कि एक वॉइस मैसेज पर क्लिक करने के बाद वे एक के बाद एक अपने आप सुनाई देंगे। आईओएस के बीटा वर्जन्स के लिए वर्जन 2.18.100 और एंड्रॉइड के लिए वर्जन 2.18.362 लॉन्च किया गया है।

ग्रुप कॉल शॉर्टकट
वॉट्सएप जल्दी ही ग्रुप कॉलिंग के लिए एक स्टेंडअलोन बटन उपलब्ध करने जा रहा है, जिसका उपयोग केवल ग्रुप चैट्स के लिए ही किया जा सकेगा। इसके लिए आप अपने उन दोस्तों को सलेक्ट करें जिन्हें आप कॉल करना चाहते हैं जिसके बाद आप वॉइस या वीडियो कॉलिंग कर टैप करें। यह फीचर एप के आईओएस बीटा वर्जन पर भी दिखाई देगा।

नोटिफिकेशंस में दिखेंगे ऑडियो/वीडियो
आप अपने नोटिफिकेशन पैनल में मैसेज देख सकते हैं और रिप्लाय भी कर सकते हैं। लेकिन फोटो, वीडियो और ऑडियो मैसेज के लिए आपको एप खोलने की जरूरत पड़ती है। अब नई अपडेट आपको इस तरह के मैसेजेज को टेक्स्ट मैसेजेज की तरह ही नोटिफिकेशन पैनल में ही देख सकेंगे।

कॉन्टेक्ट्स को भी मिलेगी रैंकिंग
यह फीचर किसी व्यक्ति के साथ इंटरेक्शन्स की संख्या के अनुसार कॉन्टेक्ट्स की रैंक तय करेगा। ये इंटरेक्शन्स, ऑडियो/वीडियो कॉल या चैट में किसी भी फॉर्म में हो सकती हैं। जल्द ही यह आईओएस बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।


आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं, और अच्छी लगे तो शेयर भी करें 



Post a Comment

0 Comments