Amazon

आप इस तरह बंद कर सकते हैं अपने सोशल मीडिया अकाउंट

social media,how to delete google account,how to delete gmail account,delete social media,how to delete instagram account,quit social media,how to delete yahoo account,how to delete facebook account,how to delete social media accounts,how to delete all social media accounts,how to delete docial media accounts,how to delete social media account,how to delete all social media account


ऑनलाइन काम करते हुए विभिन्न वेबसाइट्स, सोशल मीडिया आउटलेट्स या रिटेलर्स के साथ नए ऑनलाइन अकाउंट्स पर साइन अप करना आसान है जिससे कई बार आप अलग-अलग तरह के अकाउंट्स बना लेते हैं। ऐसे में सोशल मीडिया की लत से बचने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, गूगल और अमेजन के अपने अकाउंट‌्स को स्थाई तौर पर डिलीट करने या डीएक्टिवेट यानी अस्थाई तौर पर कुछ समय के लिए बंद करने के लिए यहां दिए जा रहे आसान टिप्स को आजमा सकते हैं। बाद में आप चाहें तो अपने अकाउंट को रिकवर भी कर सकते हैं।

फेसबुक
इस सोशल प्लेटफॉर्म से अकाउंट डिलीट करने का सबसे आसान तरीका है सीधे https://www.facebook.com/help/delete_account लिंक को ओपन करके डिलीट करें। उसके बाद एफबी पर आपका नाम या फोटो नहीं आएगा। दूसरा तरीका है फेसबुक पेज पर सबसे नीचे हेल्प के विकल्प पर क्लिक करने के बाद 'मैनेजिंग यॉर अकाउंटalt39 टैब और फिर डी-एक्टिवेट या डिलीट माय अकाउंट पर क्लिक करें। यहां गाइडलाइंस में 'लेट अस नो' ऑप्शन पर क्लिक करने से आप एफबी पेज पर दोबारा पहुंचेंगे और फिर 'डिलीट माय अकाउंट' ऑप्शन दिखते ही उस पर क्लिक करने से अकाउंट हट जाएगा। दूसरी तरफ, अगर आप एफबी अकाउंट को फिर से एक्टिव करना चाहते हैं, तो आपको 14 दिन का समय मिलता है। इससे ज्यादा देर करने पर अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा। इस दौरान अपने ई-मेल और पासवर्ड की मदद से फेसबुक पर साइन-इन कर सकते हैं।

गूगल
गूगल हेल्प पेज पर 'हाउ टु डिलीट योर गूगल अकाउंट' से आगे बढ़ने से पहले फिर एक्सेस न हो सकने वाला डेटा शो होगा। अकाउंट्स डॉट गूगल डॉट कॉम में डिटेल्स भरकर साइन-इन और फिर अकाउंट प्रेफरेंस पर डिलीट यॉर अकाउंट या सर्विसेज पर जाकर अगली स्क्रीन पर सलेक्ट करें - डिलीट गूगल अकाउंट डेटा, यहां गूगल यूजरनेम और पासवर्ड पूछने के बाद खाता डिलीट करने की पुष्टि के लिए ई-मेल भेजेगा। अब मेल में आए लिंक पर क्लिक करके यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

इंस्टाग्राम
वेब पर इंस्टाग्राम के डिलीट यॉर अकाउंट पेज पर जाएं। यहां आपसे अकाउंट को डिलीट या री-एक्टिवेट करने का कारण पूछा जाएगा। इसके साइड में मौजूद ड्रॉप डाउन मेन्यू को सलेक्ट करके फिर से पासवर्ड डालने के बाद 'परमानेंटली डिलीट माइ अकाउंट' को टैप करेंगे, लेकिन उसके बाद अकाउंट की रिकवरी नहीं हो सकती। अगर कोई यूजर अपना लॉग-इन आईडी और पासवर्ड भूल जाने के कारण अकाउंट डिलीट करना चाहता है, तो पासवर्ड को रीसेट करें। अगर अकाउंट को अस्थायी तौर पर डिसेबल किया गया है, तो प्रोफाइल और पुराने पोस्ट किए गए सभी स्टेटस को फिर से एक्टिवेट कर सकते हैं।

अमेजन
अमेजन या अमेजन म्यूजिक के 'कॉन्टैक्ट अस' पेज पर जाकर (क्लोजिंग योर अकाउंट पेज के सबसे नीचे) पर क्लिक करें और फिर आगे साइन-इन बॉक्स में यूजर को विभिन्न विकल्प दिखाएं जाएंगे। अकाउंट डिलीटिंग से संबंधित ऑप्शन न होने के कारण आपको लिखित आग्रह (राइट इन) करना होगा। इसके बाद आपके ऑनलाइन रिव्यूज या अमेजन म्यूजिक से खरीदे डिजिटल गानों को एक्सेस नहीं किया जा सकता। वैसे इनके डिटेल्स देखने के लिए आप एक औपचारिक पेज 'अबाउट क्लोजिंग योर अकाउंट' देखने के बाद अकाउंट बंद करने का फैसला ले सकते हैं।


आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं, और अच्छी लगे तो शेयर भी करें 




Post a Comment

0 Comments