Amazon

बजाज लेकर आ रही है 1.5 लाख की कार


जयपुर। भारतीय ऑटो निर्माता कंपनी बजाज जल्द अपनी Qute क्वॉड्रिकसाइकल लेकर आ रही है। जिसकी भारतीय सड़क और परिवहन मंत्रलाय से मंजूरी भी मिल गई है। कंपनी जल्द ही इसे भारत में लॉन्च कर सकती है। मंत्रालय ने इसको 4 व्हील की कैटेगरी में जगह दी है। कंपनी अपनी Qute क्वॉड्रिसाइकल को अब तक केवल वैश्विक बाजार में ही एक्सपोर्ट करती रही है। कंपनी इसकी मंजूरी मिलने के बाद अब इस वित्त वर्ष के अन्त तक यहां पर लॉन्च कर सकती है।

बजाज ने इसमें 216.6 सीसी का सिंगल सिलेंडर फ्यूल इंजेक्टेड इंजन लगाएगी। जो 13 बीएचपी की पावर और 20 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। कंपनी में इसमें 5 स्पीड सीक्वेंशन गियरबॉक्स देगी। इसकी अधिकतम स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। खबरों के मुताबिक, इसका माइलेज 35 किमी का हो सकता है।

कंपनी की इस Qute क्वॉड्रिसाइकल को आप ना तो एक कार के रूप में ले सकते हैं औप ना ही इसे ऑटोरिक्शा की नजर से देख सकते हैं। बजाज की Qute बाजार में कार और 3 व्हीलर के बीच की जगह की कमी को पूरी करेगी। लेकिन जब तक इसका फाइनल प्रारूप सामने नहीं आ जाता तब तक कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

इसमें केवल 4 लोगों के बैठने की जगह होगी। इसका वजन भी मात्र 400 किलोग्राम होगा। इसकी लंबाई 2.75 मीटर और चौड़ाई 1.3 मीटर की होगी। इसकी संभावित कीमत 1.5 लाख रुपए के आसपास हो सकती है। आपको बता दें कि अभी अमेरिका में इसकी कीमत 2,000 यूएस डॉलर है।

आपको बता दें कि जब टाटा ने पहली बार अपनी लखटकिया ‘टाटा नैनो’ की घोषणा की थी, तब बाजार में इसको लेने के लिए होड़ मच गई थी। इसके लेने वालों में छोटे से बड़े-बड़े लोग शामिल थे, लेकिन बाद में टाटा की यह कार पीट गई। एेसे में अब बजाज की Qute से लोगों में एक उम्मीद से जगी है, जो उनके बजट में चार पहिया वाहन खरीदने की इच्छा को पूरा करेगी। क्योंकि इसकी कीमत 1.5 लाख रुपए के आसपास हो सकती है। बाजार में इसके आने पर मारुति अल्टो 800 और रेडी गो जैसी कारों की बिक्री पर भी असर पड़ सकता है।

Post a Comment

0 Comments