Amazon

गूगल डॉक्स के इस्तेमाल को आसान बनाएंगे ये शॉर्टकट्स

google docs,google docs (software),shortcuts,keyboard shortcuts,google drive,google,google sheets,useful keyboard shortcut key for google docs,shortcut key for google form,for google docs,shortcut key for google spreadsheet,all important shortcut keys for google docs (useful keys),shortcut key for google presentation,all important shortcut keys for google document,shortcut,shortcuts to google apps


गूगल डॉक्स के बेहतर इस्तेमाल में मदद करेंगे ये शॉर्टकट्स

जयपुर। गूगल डॉक्स, गूगल का एक फ्री 'क्लाउड बेस्ड एप्लिकेशन' है जिसे एंड्रॉइड, आईओएस स्मार्टफोन और लैपटॉप पर आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। गूगल डॉक्स के मेन्यू बार में फाइल, एडिट, व्यू, इन्सर्ट, फॉर्मेट आदि के अलावा दूसरे ऑप्शन्स भी मिलते हैं, जो अन्य वर्ड प्रोसेसर्स से अलग हैं। जैसे डॉक्यूमेंट, गूगल स्प्रेडशीट और गूगल स्लाइड्स बनाने के साथ ही डॉक्यूमेंट को किसी भी पीडीएफ, ओपन डॉक्यूमेंट, वेब पेज आदि फॉर्मेट्स में बदलना। आजकल डॉक्स का खास उपयोग तेजी से काम करने वाले टेक्स्ट एडिटर के तौर पर किया जाता है।


गूगल ड्राइव शॉर्टकट्स
नया गूगल डॉक्यूमेंट खोलने के लिए http://doc.new, नई गूगल शीट्स स्प्रेडशीट http://sheets.new, नया गूगल प्रेजेंटेशन http://deck.new और नई गूगल साइट्स वेबसाइट के लिए http://site.new आदि। इसमें बदलाव के लिए डॉक्यूमेंट ओपन करने के लिए डॉकडॉटन्यू की जगह डॉक्सडॉटन्यू टाइप करें। इन शॉर्टकट्स को तुरंत एक्सेस करने के लिए इनको ब्राउजर बुकमार्क्स के रूप में सेव करें।


मैथ्स इक्वेशन शॉर्टकट्स
गूगल डॉक्स में गणितीय समीकरणों का बहुत सुविधाजनक ढंग से एडिटिंग करने वाला टूल यानी इक्वेशन एडिटर दिया गया है। इस टूल का उपयोग करने के लिए इन्सर्ट इक्वेशन पर जाएं। इसके बाद इसमें दिए गए सिंबल्स, ऑपरेटर्स, वेरिएबल्स और ऐरोज के साथ सरलता से इक्वेशन्स क्रिएट कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप इनके उपयोग की जानकारी देते हुए अपने टीम मेम्बर्स का सहयोग भी कर सकते हैं। इस काम को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए गूगल डॉक्स, लैटेक्स (LaTeX ) नामक वाक्य विन्यास का प्रयोग करता है। इसमें सिंबल्स को इन्सर्ट करने और मैथ ऑपरेशन्स को इक्वेशन टास्क बार ज्यादा आसान बनाती है।


कीप नोट से डॉक बनाना
गूगल कीप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके जरिए आप किसी भी फोटो में टेक्स्ट लगाकर उसको डिजिटल टेक्स्ट में बदल सकते हैं। दूसरी तरफ स्टूडेंट्स और राइटर्स अपना टाइम बचाने के लिए एक क्लिक में गूगल कीप नोट से गूगल डॉक बनाकर अपने आइडियाज को विस्तार देने, संपादन करने और उसको बेहतर बनाने का काम तेजी से कर सकते हैं।


हिडन मेन्यू के कमांड्स
गूगल डॉक्स के मेन्यू में कई कमांड्स दिए गए हैं। आप ऑल्ट+ / को प्रेस करते हुए मेन्यूज के लिए सर्च फीचर्स को एक्सेस कर सकते हैं। जो फीचर आप ओपन करना चाहते हैं, उसे टाइप करने के बाद हिडन हेल्प मेन्यू को एक्सेस करें। इसके अलावा मेन्यू सर्च बॉक्स आपको गूगल डॉक्स के दूसरे एडिटिंग टूल्स को खोजने के लकी चांस भी देता है। 







Post a Comment

0 Comments