जयपुर। जापान की प्रमुख टू-व्हीलर निर्माता कंपनी होंडा 2019 में सीबीआर600आरआर का अपडेट लॉन्च कर सकती है। यह जानकारी कैलिफोर्निया एयर रिसोर्सेज ब्यूरो (सीएआरबी) द्वारा जारी होमोलोगेशन डॉक्यूमेंट्स से सामने आई है। इसका वजन 2016 के मॉडल से 10 किलो कम होगा।
हालांकि, इसके बारे में ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन होंडा 600 सीसी श्रेणी के बारें में उत्साहित है जिसकी विश्व पूरे विश्व में कम हो गई है। वर्तमान में होंडा सीबीआर600आरआर में 599 सीसी का इंजन है, जो कि 13,500 आरपीएम पर 113 बीएचपी की पावर और 11,250 आरपीएम पर 66 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है।
पिछले कुछ सालों में कई निर्माताओं ने अपने सुपरस्पोर्ट मॉडल्स में अपडेट जारी किए हैं। हाल ही में यामाहा ने अपनी वाईजेडएफ-आर6 और एमवी अगस्टा 675 के अपडेट जारी किए हैं। और हाल ही में कावासाकी होमोलोगेशन डॉक्यमेंट्स में सुपरस्पोर्ट के अपडेट के लिए जारी किए हैं। ताजा खबरों के अनुसार होंडा के साथ 2019 कावासाकी जेडएक्स-6आर सुपरस्पोर्ट मॉडल में 2019 के मार्केट में हलचल मचाएंगे।
अभी तक होंडा के सीबीआर600आरआर को पेश करने की कोई खबर नहीं है। भारत किसी भी मामले में सुपरस्पोर्ट क्लास में बड़ा विक्रेता नहीं है। अभी इस क्लास में यहां केवल ट्रायंफ डेटोना 675 एकमात्र मॉडल उपलब्ध था, जिसे भी जल्द ही मार्केट से हटा दिया गया।
कंपनी पहली बार सीबीआर600आर को 2003 में पेश किया था जब होंडा सीबीआर600आर को रिप्लेस किया था। उस समय होंडा मोटोजीपी बाइक ने रेस में आरसी211वी और सीबीआर600आरआर ने अपनी फ्लेसिबल परफोर्मेंश और रफ्तार के द्वारा सड़क पर नए मानक परिभाषित किया, बल्कि लगातार 6 साल तक 2002 से 2008 तक एफआईएम वर्ड सपुरस्पोर्ट चैम्पियनशिप भी जीती।
सीबीआर600आरआर ने 2010 और 2014 को मिलाकर 12 में से 8 सुपरस्पोर्ट वर्ड चैम्पियनशिप जीती। मोटोजीपी पर बेस्ड सीबीआर600आरआर में मोटो2 क्लास इंजन 2010 में पेश किया गया। इस इंजन को 2019 के सत्र में ट्रायंफ 765सीसी ट्रिपल इंजन से रिप्लेस किया जाएगा।
0 Comments
Thank you for comment