Amazon

इस तरह बढ़ेगी लैपटॉप पर प्रॉडक्टिविटी

increase productivity,productivity,how to increase productivity,how to be more productive,increase your productivity,productivity tips,how to be productive,how to increase your productivity,how to make your wifi faster on laptop,increase productivity on your commute,how to make windows 7 faster on laptop,how to,productivity hacks,how to boost productivity


इस तरह बढ़ेगी लैपटॉप पर प्रॉडक्टिविटी

जयपुर। घर और ऑफिस में पीसी या लैपटॉप के साथ दो या उससे ज्यादा मॉनिटर्स इस्तेमाल करने का चलन बढ़ रहा है। इससे आप एक ही बार में कई प्रोग्राम ओपन करते हुए न केवल प्रॉडक्टिविटी बढ़ा सकते हैं, बल्कि इससे आपको एप्स के बीच स्विच भी नहीं करना पड़ता। इसके लिए आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।


  • पोर्ट्स देखकर खरीदें पीसी या लैपटॉप

एक्स्ट्रा मॉनिटर खरीदने से पहले यह चेक करें कि आपके पीसी या लैपटॉप के साथ किस तरह के पोर्ट्स उपलब्ध हैं। जैसे, एचडीएमआई, डिस्प्ले पोर्ट, डीवीआई, थंडरबोल्ट और वीजीए। किसी डेस्कटॉप में एडिशनल वीडियो कार्ड्स के लिए ज्यादा स्लॉट्स दिए जा सकते हैं। इसका मतलब कि एक ही पोर्ट होने के बावजूद आपको दूसरे कार्ड के लिए स्लॉट्स उपलब्ध हो सकते हैं, लेकिन इसके लिए बैक में कवर को पॉप करना होगा। अगर आपके पीसी में दो से ज्यादा पोर्ट्स हैं, तो वीडियो का़र्ड दोनों को आउटपुट सिग्नल भेज सकता है। जबकि लैपटॉप्स में दो या ज्यादा पोर्ट्स होने पर आप डॉकिंग स्टेशन से उसे एक्सटेंड कर सकते हैं।


  • मल्टीपल मॉनिटर्स इस तरह करें कनेक्ट

आपके वीडियो कार्ड में मल्टीपल मॉनिटर्स को डिस्प्ले करने की क्षमता है या नहीं। इसके लिए दोनों मॉनिटर्स को प्लग इन करें, फिर स्टार्ट मेन्यू पर क्लिक करके डिस्प्ले टाइप करें। अब पहले चेंज डिस्प्ले सेटिंग्स और उसके बाद एडवांस्ड डिस्प्ले सेटिंग्स पर क्लिक करे। अब आपका ग्राफिक्स कार्ड प्लग इन किए गए मॉनिटर्स को रेकग्नाइज कर लेता है, तो आप प्रत्येक कनेक्टेड डिस्प्ले के लिए डिस्प्ले अडैप्टर प्रॉपर्टीज देख सकते हैं।


  • यूं जांचें ग्राफिक्स कार्ड की क्वालिटी

यदि इनके बाद भी आपको पक्का यकीन नहीं है कि आपका पीसी ड्यूअल मॉनिटर्स को सपोर्ट नहीं कर रहा, तो आपको सबसे पहले ग्राफिक्स कार्ड के बारे में कुछ रिसर्च करनी होंगी। इसके लिए सबसे पहले स्टार्ट पर क्लिक करते हुए 'डिस्प्ले मैनेजर्स' टाइप करें। फिर इस पर क्लिक करने के बाद डिस्प्ले अडेप्टर्स को एक्सपैंड करें और आपके ग्राफिक्स कार्ड अडैप्टर के ब्रांड और मेक के नाम नोट कर लें। अब इन्हें गूगल पर इससे जुड़ी जानकारी सर्च करने करने के बाद मल्टी-डिस्प्ले या मल्टी-मॉनिटर करने से आपको पता चल जाएगा कि ग्राफिक्स कार्ड मल्टीपल मॉनिटर्स को सपोर्ट करता है या नहीं। अंत में आप स्टार्ट पर क्लिक करने के बाद 'डिस्प्ले सेटिंग्स' टाइप करते हुए अपने स्क्रीन्स को कॉन्फिगर कर सकते हैं। 

Post a Comment

0 Comments