Amazon

बेहतर ब्राउजिंग के लिए अपनाएं ये टिप्स

tips,tips for safe browsing,5 tips for better acting,tips for secure your mobile browsing,tips browsing,browsing,anonymous web browsing,tips for safety,better,5 tips for faster browsing in google chrome browser in telugu,top safety tips,web browsing tips and tricks,browsing tips and tricks,safe browsing,best browsing,faster web browsing,how to increase web browsing,fast browsing,just browsing




बेहतर ब्राउजिंग के लिए इस तरह करें कुकीज एनेबल

जयपुर। जब यूजर्स, इंटरनेट पर किसी साइट पर विजिट करते हैं, तो साइट उस डिवाइस की हार्ड ड्राइव में टेक्स्ट या डेटा की छोटी फाइल्स को स्टोर करती है। ज्यादातर प्रमुख वेबसाइट्स किसी न किसी रूप में इस तरह की कुकीज बनाकर रखती हैं। इनके जरिए ब्राउजर्स कुछ वेबसाइट्स पर लेआउट व कंटेंट को कस्टमाइज करने के साथ-साथ लॉग-इन डिटेल्स और अन्य यूजर-स्पेसिफिक इन्फो को भविष्य के लिए सेव करते हैं। बेहतर ब्राउजिंग एक्सपीरिएंस लेने के लिए कुकीज को जरूरी माना जाता है।


  • कुकीज को डिसेबल या एनेबल क्यों करें?

डिवाइस पर क्रेडिट-डेबिट कार्ड, लॉग-इन आईडी, पासवर्ड, एड्रेस, नाम आदि को टाइप करने के बाद कुकीज उस कंटेंट को स्टोर करते हैं। इसलिए कभी इन अत्यंत संवेदनशील जानकारियों के करप्ट होने की आशंका के कारण यूजर्स इन्हें डिलीट या ब्राउजर से डिसेबल कर देते हैं। ऐसे में विभिन्न प्लेटफॉर्म्स (एंड्रॉइड, आईओएस आदि) पर इन्हें फिर से एनेबल करना पड़ता है। आईपैड, आईफोन और आईपॉड टच के लिए क्रोम में कुकीज बाइ डिफॉल्ट एनेबल होते हैं, लिहाजा उनको डिसेबल नहीं किया जा सकता।


  • क्रोम में एंड्रॉइड व आईओएस के लिए

क्रोम ब्राउजर में ऊपर दाएं कोने में स्थित 3 डॉट्स को टैप करने पर ड्रॉप डाउन मेन्यू दिखेगा, उसमें सेटिंग्स ऑप्शन को सलेक्ट करें। अब स्क्रॉल डाउन करते हुए एडवांस्ड सेक्शन में साइट सेटिंग्स को सलेक्ट करें जहां क्रोम की साइट सेटिंग्स दिखेंगी। अब इस पर कुकीज ऑप्शन को टैप करें। इससे कुकीज इस तरह से एनेबल होंगे- कुकीज सेटिंग्स के साथ वाले बटन को सलेक्ट करें, ताकि वह ब्लू हो जाए। थर्ड-पार्टी कुकीज को परमिट करने के लिए उस ऑप्शन के साथ दिए गए बॉक्स पर चेक मार्क लगाएं। 


  • डेस्कटॉप व लैपटॉप के लिए

क्रोम ब्राउजर के एड्रेस बार में क्रोम://सेटिंग्स /कंटेंट / कुकीज टाइप करने के बाद एंटर या रिटर्न की को दबाएं। अब क्रोम का कुकीज सेटिंग्स इंटरफेस नजर आएगा। यहां अलाउ साइट्स नामक ऑप्शन आएगा, जिससे कुकीज डेटा को सेव व रीड करते हैं। साथ में एक ऑन-ऑफ बटन आता है, जो अगर ग्रे कलर में हो, तो उसका मतलब आपके ब्राउजर में अभी कुकीज डिसेबल हैं। इसको एक बार सलेक्ट करने पर यह ब्लू हो जाए तो कुकीज अब काम के लिए सक्रिय हैं।


  • मोजिला फायरफॉक्स में

फायरफॉक्स के एड्रेस बार में टाइप करें- अबाउट:प्रेफरेंसेज और फिर एंटर या रिटर्न की दबाएं। अब प्रेफरेंसेज इंटरफेस नजर आएगा। इसमें बाएं मेन्यू पैन पर प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी पर क्लिक करें और हिस्ट्री सेक्शन को लोकेट करें, जिसमें फायरफॉक्स विल के लेबल वाला ड्रॉप डाउन मेन्यू होता है। इस पर क्लिक करते हुए हिस्ट्री ऑप्शन के लिए यूज कस्टम सेटिंग्स को सलेक्ट करें। अब आपको प्रेफरेंसेज का नया सेट दिखेगा, जिसमें एक के साथ चेकबॉक्स पर यह लिखा होगा - एक्सेप्ट कुकीज फॉर वेबसाइट्स। अगर इस सेटिंग्स से आगे कोई चेक मार्क नहीं हो, तो बॉक्स पर एक क्लिक करते ही कुकीज एनेबल हो जाएंगे।

Post a Comment

0 Comments