Amazon

आपके स्मार्टफोन में ये एप्स हो सकते हैं बड़े काम के

best fitness apps,best fitness apps for android,fitness apps,best fitness apps 2018,fitness,top fitness apps,best fitness apps for iphone,best fitness apps 2017,best android apps,fitness apps for android,best fitness app,best fitness tracker,best workout apps for android,android apps,best android fitness apps,best apps,workout apps,apps,best workout apps,android,fitness app,5 best fitness apps


ये एप्स और गैजेट्स आपके लिए हैं फिटनेस फ्रीक हैं?

आज स्मार्टफोन आपको तमाम सुविधाएं देने के साथ ही सेहतमंद रहने में भी मदद कर रहा है। इसमें मौजूद स्लीप ट्रैकिंग एप्स जहां आपको अच्छी नींद लेने में मदद करते हैं वहीं वर्कआउट ट्रैकर एप्स आपकी दिनभर की एक्टिविटीज को ट्रैक करने की सुविधा दे रहे हैं।

ये सभी एप्स, प्ले स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हैं। जहां तक एंड्रॉइड स्मार्टफोन की बात है तो इसमें कई तरह के सेंसर्स मौजूद हैं जो आपको अपने वर्कआउट्स की विस्तृत जानकारी हासिल करने में मदद करते हैं। फिटनेस एप्स इन सेंसर्स से डेटा लेकर हमें ऐसी महत्वपूर्ण जानकारियां देते हैं जो वजन कम करने से लेकर मसल्स और हेल्दी लाइफ-स्टाइल बनाने तक में मदद करते हैं। इतना ही नहीं डाइट, न्यूट्रिशन और एक्सरसाइज का प्लान बनाने में भी ये लोकप्रिय एप्स और गैजेट्स आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

फिटर (Fittr)
इस फ्री एप में विभिन्न टूल्स दिए गए हैं, जैसे बीएमआर (बेसल मेटाबोलिक रेट) और बॉडी फैट परसेंटेज कैलकुलेटर, डाइट टूल के साथ-साथ ये एक्सरसाइज के लिए यूजर की आयु के मुताबिक उपयुक्त हार्ट रेट बता सकता है। इस एप का अपना सोशल नेटवर्क है जिससे आप दूसरे यूजर्स को फॉलो कर सकते हैं और ग्रुप्स में जुड़कर उनसे चैट भी कर सकते हैं। इसके अलावा फिटनेस की आवश्यकताओं के लिए कोचिंग सर्विस का कोई पैकेज चुन सकते हैं।

हेल्दीफाइमी (HealthifyMe)
इस एप की मदद से वजन, एक्टिविटी के साथ खाने व पानी के इनटेक को ट्रैक करने के अलावा रिमाइंडर्स सेट करना, डायरी व हेल्थ लॉग्स मेन्टेन करना और इनपुट्स के आधार पर वीकली रिपोर्ट ले सकते हैं। एप के बेसिक प्लान के तहत रिया नामक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) कोच से आप न केवल मोटिवेटेड रहते हैं, बल्कि यह सवालों के लिए इंटरएक्ट भी करता है। अगर कोई ह्यूमन कोच पसंद करता है, तो पेड पर्सनलाइज्ड कोचिंग का विकल्प ले सकते हैं।

फिटसो (Fitso)
यह एप यूजर की हाइट व वजन के अनुसार बीएमआई कैलकुलशन के आधार पर सुझाव देती है। वजन घटाने के लिए यह आपको एक डाइट जर्नल के साथ डेली कैलोरीज इनटेक को ट्रैक करने का विकल्प देने के अलावा फिजिकल एक्टिविटीज से कैलोरी बर्न करने के बारे में भी बताती है। आपको अपने वजन का टारगेट सेट करते हुए यह तय करना होगा कि आप डाइटिंग करना चाहते हैं या एक्सरसाइज भी करना चाहते हैं। इसमें कोच सर्विस का विकल्प भी दिया गया है।

फिटपास (Fitpass)
अगर आप रोजाना जिम जाते हैं और ट्रैवल के दौरान भी वर्कआउट्स को मिस नहीं करना चाहते, तो फिटपास के जरिए 1500 से ज्यादा जिम्स को एक्सेस कर सकते हैं। यह एप फिलहाल कुछ शहरों में ही काम करता है, जिसके लिए 999 रु. मासिक चुकाने पड़ते हैं। आप फिटपास की मदद से अपनी लोकेशन के आधार पर आसपास में फिटनेस सेंटर्स के बारे में हर तरह की जानकारी देख सकते हैं। इन सेंटर्स के डाइटिंग व कोचिंग प्लान्स के अलावा सप्लीमेंट्स खरीदने के लिए इन-एप स्टोर भी हैं।

फिटनेस बैंड्स (Fitness Bands)
आप किसी डेडिकेटेड स्मार्ट बैंड (एक्टिविटी ट्रैकर) के जरिए जॉगिंग, डिस्टेंस, कैलोरी बर्न, नींद की अवधि और हार्ट रेट नाप सकते हैं। मार्केट में उपलब्ध कुछ लोकप्रिय स्मार्ट बैंड-एक्टिविटी ट्रैकर जैसे फ्लैक्स 2, फिटबिट, एमआइ बैंड 3 आदि में से कुछ में दी गई विभिन्न रंगों की एलईडी लाइट्स के जरिए कॉल या टेक्स्ट नोटिफिकेशन की जानकारी मिलती है। इसके वर्टिकल टच-स्क्रीन डिस्प्ले के नीचे एक सेंसिटिव बटन भी लगा है। इस बैंड की बैट्री एक बार फुल-चार्ज होने पर लगभग 20 दिन का बैकअप देती है।

स्मार्ट वेइंग स्केल (Smart Weighing Scale)
इसकी मदद से यूजर्स अपने विभिन्न मापदंडों (पैरामीटर्स), जैसे वजन, बीएमआई, मसल मास, बोन मास, बॉडी फैट, बेसल मेटाबोलिज्म और विसरल फैट को नाप सकते हैं। ये सभी डेटा एक कंपैनियन एप के साथ सिंक्रोनाइज्ड रहते हैं, जिनको आप आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। कुछ एप्स से आप व्यक्तिगत प्रोफाइल्स भी बना सकते हैं, ताकि इसको यूज करने वाले सभी व्यक्ति खुद के वजन घटने की प्रोग्रेस देख सकें। बाजार में मिलने वाले बेहतर उत्पादों में एमआई बॉडी कॉम्पोजिशन स्केल और लेनोवो एचएस10 स्मार्ट स्केल शामिल हैं।

आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं, और अच्छी लगे तो शेयर भी करें 




Post a Comment

0 Comments