Amazon

ड्यूअल कैमरा स्मार्टफोन में क्या होता है खास

dual camera,what is dual camera,dual cameras,dual camera phone,dual camera smartphone,camera,what are the advantages of a dual camera,how dual camera works,iphone 7 plus dual camera,smartphone camera,dual camera iphone 7,dual camera smartphones,advantage of dual camera,advantages and disadvantages of dual camera,dual cameras iphone,what are dual camera,dual,iphone 7 dual camera,why dual camera


सैमसंग ने हाल ही चार रियर कैमरे वाला स्मार्टफोन लॉन्च किया है। इसी क्रम में शाओमी ने भी अपना चार कैमरों वाला स्मार्टफोन रेडमी नोट 6 प्रो बाजार में उतार दिया है। इसमें दो कैमरे फ्रंट और दो कैमरे रियर में (12 मेगापिक्सेल और 5 मेगापिक्सेल) होंगे और मेन सेंसर को 1.4 माइक्रो पिक्सेल के साथ अपग्रेड किया गया है।

साफ है कि यूजर्स के बीच कैमरा फोन की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए अब कंपनियां ज्यादा से ज्यादा कैमरे वाले फोन ला रही है और फोटोग्राफी के फीचर्स को लगातार बेहतर कर रही हैं। हालांकि आज भी बाजार में ड्यूअल कैमरा फोन ही चलन में हैं जिसमें आपको फोटो खींचने के लिए दो लेंस मिलते हैं।

ड्यूअल कैमरा फोन के फायदे
दो लेंस आपको डीटेल्स (कलर, शैडो) के साथ ज्यादा शार्प फोटो लेने, बैकग्राउंड को ब्लर करके सब्जेक्ट को अलग से हाइलाइट करने, अल्ट्रा वाइड एंगल मोड को इनेबल करने और फोकस में फील्ड की गहराई के साथ फोटो लेने में मदद करते हैं।

इसलिए आती हैं बेहतर फोटो
ड्यूअल कैमरा फोटो खींचते वक्त एक ट्रायएंगल बनाता है, जिससे कैमरे का फोकस ऑब्जेक्ट से आउट नहीं होता और बैकग्राउंड ब्लर की हुई इमेज मिलती है। दूसरे शब्दों में ड्यूअल लेंस तकनीक से कैमरे और सब्जेक्ट की दूरी को कैलकुलेट करके उसमें डीएसएलआर इफेक्ट दे सकते हैं। दूसरी तरफ, सिंगल कैमरे वाले मोबाइल से फोकस करते वक्त फोटो का बैकग्राउंड भी साफ दिखता है यानी वो ब्लर नहीं होता और फोटो क्वालिटी भी सामान्य रहती है। हालांकि सिंगल कैमरा फोन में सॉफ्टवेयर से बैकग्राउंड को ढक सकते हैं।

ये फीचर भी महत्वपूर्ण 
अगर आप ड्यूअल कैमरा स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं, तो आपको यह जानना होगा कि केवल दो लेंस से ही बेहतर फोटो नहीं आ सकते। आपको इन फीचर्स का चुनाव सोच-समझकर करना होगा जैसे सेंसर व पिक्सेल्स का आकार, अपर्चर और पोस्ट प्रोसेसिंग।

इस तरह समझें सेटअप
इस तरह के स्मार्टफोन स्लिम होने से उसके बैक पर मौजूद कैमरा मॉड्यूल भी काफी छोटा होता है। इसी मॉड्यूल के अंदर मल्टीपल लेंस एलिमेंट्स, इमेज सेंसर और कभी-कभी तो ऑप्टिकल इमेज स्टैबिलाइजेशन के लिए सूक्ष्म मोटर्स तक फिट होती हैं। ड्यूअल कैमरे में दो लेंस होते हैं, जो एक-दूसरे के पास-पास हॉरिजॉन्टली या वर्टिकली फिट किए जाते हैं। आमतौर पर इनमें से एक प्राइमरी लेंस सभी प्रमुख काम करता है, जबकि सेकेंडरी लेंस अतिरिक्त लाइट कैप्चर करने के अलावा व्यू का दायरा बढ़ाने या बैकग्राउंड ब्लर करने में मदद करता है।


आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं, और अच्छी लगे तो शेयर भी करें 





Post a Comment

0 Comments