जयपुर। दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई भारत में छोटी इलेक्ट्रिक एसयूवी को कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी के बड़े रिस्पॉन्स के बाद लेकर आ सकती है। जिसे कंपनी की अगले साल यहां पेश करने की योजना है। यह जानकारी कंपनी ने शीर्ष अधिकारी ने दी है।
कंपनी देश में पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) के माध्यम से संचालित है। जो अगले साल दूसरी छमाही में अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल कोना करेगी।
हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) के मैनेजिंग डाइरेक्टर और सीईओ वाईके कू ने बताया कि हम अगले साल की दूसरी छमाही में पूरी तरह से नॉक डाउन (CKD) आधार पर कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी को पेश करने की योजना बना रहे हैं।
कंपनी कोना के साथ भारत में इलेक्ट्रिक वाहन के लिए बाजार में टेस्ट कर रही है। यह हमारा बड़ा प्रोडेक्ट नहीं है। इसके बाद हम समीक्षा कर सकते हैं कि कौनसा इलेक्ट्रिक वाहन भारतीय बाजार अनुरूप हो सकता है।
जब उनसे पूछा गया कि दूसरा इलेक्ट्रिक उत्पाद सेडान होगा या एसयूवी तो कू ने बताया कि हम दोनों (सेडान और एसयूवी) की बॉडी का रिव्यू कर रहे हैं, लेकिन मैं पहले एसयूवी को प्राथमिकता दूंगा। कंपनी वर्तमान में Creta और Tuscon जैसी एसयूवी के पेट्रोल और इंजन वेरियंट बेच रही है।
कंपनी अगले साल एक सब 4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी लाने की तैयारी कर रही है, इसका मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा, टाटा मोटर्स नेक्सस और फोर्ड इकोस्पोर्ट जैसी कारों के साथ होगा।
कू ने कहा कि कंपनी भविष्य में नए एंट्री स्तर की माइक्रो एसयूवी भी ला सकती है। हम 4-5 साल बाद समीक्षा कर सकते हैं और माइक्रो एसयूवी लेकर आ सकते हैं। उस समय एेसे वाहन की मांग हो सकती है।
जब उनसे पूछा गया कि कंपनी हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के मॉडल ला सकती है, तो कू ने कहा कि हाइब्रिड हमारी पहली पसंद नहीं है, क्योंकि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान केन्द्रित कर रही है। इसलिए हम कोना (Kona) को चुना है। हालांकि, हमारे पास दोनों तकनीक (इलेक्ट्रॉनिक और हाइब्रिड) है, आवश्यकता के अनुसार इनका चयन करेंगे।
हाल में लॉन्च की गई नई सैंट्रो अपेक्षाओं के अनुरूप कंपनी 8,000 से 9,000 यूनिट प्रति माह बचने की सोच रही है। इस प्रकार 30,000 प्रति माह मध्य कॉम्पैक्ट सेगमेंट के साथ 30 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी हासिल की जा सकती है। हंडई के लिए उत्पाद बहुत महत्वपूर्ण है, यह एंट्री लेवल के ग्राहकों मदद करेगा।
जब हमने 2014 में सैंट्रो को लॉन्च किया था, हमारे को एंट्री सेगमेंट में बड़ा नुकसान हुआ, लेकिन अब इस समय हमने ना केवल इसमें वृद्धि की बल्कि, इस सेगमेंट में हम बाजार में हिस्सोदारी भी रखते हैं। हमारे पास एंट्री लेवल से प्रीमियम सेगमेंट तक सारे उत्पाद है।
इस साल के शुरुआत में हुंडई ने आने वाले तीन सालों में नए उत्पादों, पावरट्रेन के विकास और नया ऑफिस स्थापित करने पर भारत में 1 बिलियन से अधिक का निवेश करने की योजना की घोषणा की है। इस लाइन के कुल 9 उत्पाद 2018 से 2020 बीच पेश किए जाएंगे।
0 Comments
Thank you for comment