Amazon

विंडोज़ 7 इस्तेमाल कर रहे कंप्यूटर यूजर्स के लिए जरूरी खबर

windows 7,windows 7 end of support,microsoft,microsoft windows 7,windows 10,end of support,windows 7 support,microsoft windows,microsoft windows 7 shut down,end of windows 7,windows 7 january 2020,windows 7 what to do in 2020 end of support,windows 7 end of extended support,windows,alternatives to windows 7,windows 7 not supported microsoft in 2020,support for windows 7



जयपुर। माइक्रोसॉफ्ट ने अपने कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज़ 7 को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए इसका एक्सटेंडेट सपोर्ट यानि अपडेट्स बंद करने जा रही है। कंपनी इसकी मेनस्ट्रीम सपोर्ट पहले ही बंद कर चुकी है, जिसके चलते विंडोज़ 7 में नए फीचर्स का जुड़ना बंद हो गया था। अब कंपनी 14 जनवरी, 2020 से इसका एक्सटेंडेड सपोर्ट भी बंद करने जा रही है।

माइक्रोसॉफ्ट ने इस बारे में जानकारी देते हुए लिखा कि एक्सटेंडेड सपोर्ट के खत्म होने के बाद कंप्यूटर काम करना बंद नहीं करेंगे, लेकिन यूजर्स को इसमें सिक्योरिटी अपडेट्स मिलने बंद हो जाएंगे। हालांकि 20 जनवरी, 2020 के बाद भी विंडोज़ 7 इंस्टॉलेशन और एक्टिवेशन का मौजूद रहेगा। कंपनी ने साथ ही यूजर्स को सलाह दी है कि सिक्योरिटी रिस्क और वायरेस से बचने के लिए आप खुद को विंडोज़ 10 में अपग्रेड कर लें।

गौरतलब है कि भारत में ज्यादातर कंप्यूटर यूजर विंडोज़ 7 के इस्तेमाल को ही बेहतर मानते हैं और यहां तक कि एटीएम मशीनों में भी विंडोज 7 का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अगर इसके अपडेट्स मिलने बंद हो जाएंगे तो इससे सिक्योरिटी से जुड़े मामले सामने आ सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट ने 2015 में विंडोज 10 को लॉन्च किया था, लेकिन विंडोज़ 7 के लिए सपोर्ट उपलब्ध होने के कारण विंडोज़ 10 को लोगों ने नहीं अपनाया। कंपनी ने अब विंडोज 10 में कई प्राइवेसी अपडेट्स किए हैं, तो ऐसा हो सकता है कि यूजर्स इसे जल्द अपना लें। फिलहाल विंडोज-10 की उपलब्धता 70 करोड़ से अधिक डिवाइसों पर एक्टिव है और हाल ही में वेब एनालिटिक्स फर्म स्टेटकाउंटर और नेटमैमार्केट्स ने इसे सबसे प्रसिद्ध ऑपरेटिंग सिस्टम घोषित किया है।




Post a Comment

0 Comments