Amazon

फोटोग्राफी के लिए नए क्रियटिव आइडिया

photography,photography ideas,creative photography,creative photography ideas,photography tips,creative photography projects,photography hacks,photography tricks,ideas,creative,cool photography ideas at home,photography ideas at home,photography techniques,best photography ideas,creative photo ideas,photography creative projects ideas,creative photography ideas for beginners



क्रिएटिविटी के नए-नए प्रयोग इन फोटोग्राफी प्रोजेक्ट्स से करें

फोटोग्राफी के शौकीन लोगों के बीच एक कॉमन ट्रेंड है कि वे छुटि्टयों में परिजनों या दोस्तों के साथ घूमते हुए, होटलों में खाना खाते हुए, बर्फबारी का आनंद लेते हुए ढेर सारे फोटो खींचते हैं। हालांकि इससे अलग यदि आप अपनी फोटोग्राफी स्किल्स को कुछ क्रिएटिव बनाना चाहते हैं, तो फोटोग्राफी प्रोजेक्ट्स में हाथ आजमा सकते हैं।

ये तीन तरह के होते हैं, होम फोटोग्राफी, अपने आइडियाज के आधार पर वीकेंड में आउटडोर फोटोग्राफी और कुछ हफ्तों या महीनों में पूरा करने वाली ऑनगोइंग प्रोजेक्ट्स आधारित फोटोग्राफी। इनके लिए सबसे पहले आपको एक अच्छा कैमरा लेना होगा और हर चीज, हर दृश्य, हर व्यक्ति को क्लिक करने के बजाय कुछ आइडियाज सोचकर ही आगे बढ़ना होगा। इस तरह के प्रोजेक्ट्स के साथ आप न केवल फोटोग्राफी की बारीकियां सीखेंगे, बल्कि तस्वीरों का शानदार मिला-जुला सेट भी बना पाएंगे। जानिए इन फोटोग्राफी प्रोजेक्ट्स के बारे में-

वाॅटर ड्रॉप आर्ट
इस प्रोजेक्ट का बेसिक आइडिया है सतह पर गिरती पानी की बूंदों से बना आर्ट। लिक्विड से भरे किसी कंटेनर को लटकाकर बूंदों को एक छोटे छेद में से गिराते हुए उससे बने छिटकाव (स्प्लैश) को कैमरे की सही शटर टाइमिंग से कैप्चर किया जाता है। स्प्लैश क्रिएशन को स्पष्ट व आकर्षक बनाने के लिए पानी के साथ जैंथन गम का सॉल्यूशन यूज करें और दो फ्लैशगन को सबसे कम पावर (1/128वां) में सेट करके अपर्चर को एफ/22 पर रखें। इसके अलावा आप फोटो टाइगर से स्प्लैशआर्ट वाटर ड्रॉप किट यूज कर सकते हैं, जिससे ड्रॉप्स के साइज व फ्रीक्वेंसी को रेगुलेट करने में मदद मिलती है।

इनडोर स्प्लैश आर्ट
इस प्रोजेक्ट में किसी कंटेनर में रखे पानी के ऊपर कोई चीज गिराकर उस स्प्लैश को कैप्चर किया जाता है। इसमें दूर से फायर करने वाली एक फ्लैशगन, पानी रखने के लिए साफ सतहों वाला कंटेनर, कलर बैकग्राउंड और एक ट्राइपॉड की जरूरत होती है। कंटेनर व बैकड्रॉप को सेटअप करने के बाद फ्लैश को कंटेनर के ऊपर पोजीशन करें। अब ट्राइपॉड पर रखे कैमरे को मैनुअली फोकस करते हुए एक्सपोजर को एफएफ/8, आईएसओ 200 (सबसे तेज शटर स्पीड के लिए) पर सेट करने के बाद पानी में चीज गिराने से छलकती बूंदों को कैप्चर करने के लिए शटर दबाएं।

स्मोक आर्ट बनाएं
धुएं की लकीरों, गुबार और आकृतियों के फोटो खींचना स्टिल-लाइफ फोटोग्राफी में काफी लोकप्रिय है, लेकिन इसका इस्तेमाल किसी क्रिएटिव फोटोशॉप प्रोजेक्ट में करके आप नए अनुभव ले सकते हैं। इसके लिए कुछ अच्छी स्मोक आर्ट फोटोज खींचकर फोटोशॉप में ब्लैंक डॉक्यूमेंट बनाने के बाद उसमें कोई एक स्मोक फोटो को पेस्ट करें। अब स्क्रीन का ब्लेंडिंग मोड सेट कर उसको री-शेप करने के लिए रैप ट्रांसफॉर्म का यूज करें। इस प्रोसेस से स्मोक शॉट्स को मिलाने से नई इमेज तैयार हो जाएगी।

क्रॉस पोलराइजेशन
इस प्रोजेक्ट में आप पोलराइजेशन फिल्टर और पोलराइजिंग फिल्म की मदद से प्लास्टिक्स पर पड़ने वाली पोलराइज्ड लाइट से बने इफैक्ट्स को कैप्चर कर सकते हैं। इसको एक लाइटबॉक्स या लाइट सोर्स के सामने रखकर कैमरा लेंस पर सर्कुलर पोलेराइजर को अटैच करते हुए उसको रोटेट करने से प्लास्टिक की साफ चीजों पर कलर दिखाई देने लगेंगे।

फाइन-आर्ट फूड
आप अपने डिनर की सामाग्री को फोटो आर्ट में बदल सकते हैं। इसके लिए एक लाइटबॉक्स और तेज धार वाला कोई चाकू लें। फलों व सब्जियों को पतले और बराबर साइजों में काटकर उनको लाइटबॉक्स के ऊपर रखें और ऊपर कैमरे को पोजीशन करके मैनुअली फोकस करने के लिए लाइव व्यू का इस्तेमाल करें। अब ब्राइट लाइट में फील्ड को पर्याप्त गहराई देने के लिए अपर्चर को एफ/ 8 पर सेट करके +1 से +3 स्टॉप्स तक का थोड़ा एक्सपोजर कम्पनसेशन डायल करें।

फ्लावर्स इन आइस
डिस्टिल्ड या डी-आयोनाइज्ड वॉटर के प्लास्टिक कंटेनर खरीदकर उनमें फूलों को फ्रीज करने रख दें। ध्यान रहे कि फूल पानी के अंदर रहें, तैरने नहीं चाहिए, इसके लिए उनके ऊपर कोई वजन रख दें या उन्हें बांध दें। अब एक वाइट सिंक या प्लेट में साफ बाउल या ग्लास के ऊपर आइस ब्लॉक रख दें, ताकि लाइट नीचे से आकर उससे टकरा सके। अब एक साइड फ्लैशगन पोजीशन करने के बाद विपरीत साइड से शूट करें।


आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं, और अच्छी लगे तो शेयर भी करें 



Post a Comment

0 Comments