Amazon

Honda ने लॉन्च की electric SUV HR-V, एकबार चर्जिंग पर चलेगी 400 किमी



Honda ने लॉन्च की electric SUV HR-V, कीमत 16 लाख से शुरू

जहां पेट्रोल- गैस के दाम बढ़ते जा रहे हैं  वहीं इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड भी बढ़ती जा रही है। इसी को ध्याम ने रखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां अपने वाहनों को इलेक्ट्रॉनिक में कनवर्ट कर रही है। इसी के चलते हैं जापान की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी होंडा मोटर कंपनी ने अपनी नई एसयूवी लॉन्च की है। जिसका नाम है Honda HR-V। कंपनी ने इसको चाइना की गुआंगकी (Guangqi) के साथ मिलकर बनाया है। जिसको कंपनी ने एवरस (Everus) इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट के साथ गुआंगझू (Guangzhou Motor Show) मोटर शो में पेश किया था।

कीमत
कंपनी ने फिलहाल इस एसयूवी Honda HR-V को चाइना के मार्केट में लॉन्च किया है। कंपनी ने इसके तीन वेरियंट पेश किए हैं। जिनकी शुरुआती कीमत 1,59,800 युआन (करीब 16 लाख रुपए) है। इसके मध्यम मॉडल की कीमत 1,69,800 युआन (करीब 17 लाख रुपए) और इसके टॉप वेरियंट की कीमत 1,79,800 युआन (करीब 18 लाख रुपए) हैं। 

वारंटी
कंपनी ने इसको 3 साल या 1 लाख किलोमीटर की वारंटी के साथ पेश किया है। जिसको कंपनी बढ़ाकर 8 साल या 1,50,000 किलोमीटर तक कर सकती है।

फीचर्स
कंपनी ने अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी में इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए 8 इंच की टचस्क्रीन एलसीडी डिस्प्ले दी गई है। इसके साथ ही इसमें कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटुथ, एंड्रॉयड और एप्पल कार प्ले जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें मैप भी दिया गया है जिससे आप अपने नजदीकी चार्जिंग स्टेशन को खोज सकें। इस एसयूवी की लम्बाई, चौड़ाई और ऊंचाई क्रमश: 4,308 एमएम, 1,824 एमएम और 1,625 एमएम है। इसका व्हीलबेस 2610 एमएम लम्बा है। इसमें पैनारोमिक सनरूफ भी दी गई है।

मोटर और बैटरी
कंपनी की इस एसयूवी को होंडा बेजल (Honda Vezel) के नाम से जानते हैं। यह एवरस ईवी (Everus EV) कॉन्सेप्ट और होंडा बिंझी (Honda Binzhi) से प्रेरित है। इसका चाइना के बाजार में जीएसी आईएस4 (GAC ix4), मिस्तुबिशी ईवी (Mitsubishi EV) और काई केएक्स3 (Kia KX3) जैसी इलेक्ट्रिक कारों से मुकाबला होगा। 

होंडा की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी में 120 किलोवाट (161 एचपी) की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। जिसका कंपनी की दावा करती है यह एक बार चार्ज होने पर 401 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। इस 5 सीटर एसयूवी में 140 वाट/किलोग्राम क्षमता वाली लिथियम-आईओन मल्टी एंगल बैटरी दी गई है। यह मोटर 280 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। यह मोटर फिक्स गियर रोटेशन सिंगल स्पीड ट्रांसमिशन सिस्टम से लैस है। 

फिलहाल अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि कंपनी इसको भारत में लॉन्च करेगी या नहीं। कंपनी ने इसकी कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है। आपको बता दें कि हाल में हुंडई ने भारत में अपनी और देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कोएना लॉन्च की है। जो एकबार चार्ज होने पर करीब 452 किलोमीटर तक चलती है। यदि होंडा की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी एचआर-वी भारत में लॉन्च होती है, तो इसको कोएना से कड़ी टक्कर मिलेगी।

आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और अच्छी लगे तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर भी करें।




Post a Comment

0 Comments