Amazon

फेसबुक का इस तरह करें बिजनेस के लिए उपयोग

facebook marketplace,how to sell on facebook marketplace,how to use facebook marketplace,how to sell on facebook,facebook,selling on facebook marketplace,how to make money with facebook,marketplace,how to sell on the facebook marketplace,how to,how to sell on facebook market place,sell on facebook marketplace,facebook marketplace tutorial,how to use facebook marketplace on iphone


फेसबुक का इस तरह करें बिजनेस के लिए उपयोग

जयपुर। फेसबुक सबसे बड़ा सोशल नेटवर्किंग प्लेटफाॅर्म होने के साथ ही मेगा ऑनलाइन मार्केटप्लेस भी बन चुका है। इसे रोजाना एक बिलियन से ज्यादा सक्रिय यूजर्स विजिट करते हैं। उन्हें आसान मंच देने के लिए फेसबुक मार्केटप्लेस नामक ओपन प्लेटफॉर्म है, जिसकी होस्टिंग फेसबुक खुद करता है। एफबी पर हर दिन लाखों यूजर प्रॉडक्ट, सर्विस को खरीदते और बेचते हैं। भारत में फेसबुक के 60 फीसदी से ज्यादा यूजर किसी न किसी कारोबार से भी जुड़े हुए हैं। यदि आप भी फेसबुक का उपयोग करते हैं और इस मार्केटप्लेस में प्रवेश करते हुए ऑनलाइन कारोबार करना चाहते हैं, तो ये जानकारियां आपके काम आएंगी।


  • शॉप और सर्विसेज पेज मददगार

फेसबुक ने भारत समेत दुनियाभर में ऑनलाइन बिजनेस के बढ़ते चलन के मद्देनजर दो नए पेज सेक्शन alt39सर्विसेजalt39 और alt39शॉपalt39 जोड़े थे। इनका मकसद इंडस्ट्री को फ्री में बिजनेस का प्रचार-प्रसार करने और कंज्यूमर्स को अपनी पसंद के प्रॉडक्ट्स - सर्विसेज की फ्री जांच की सुविधा देना है। शॉप के तहत कारोबारियों को अपने पेज पर प्रदर्शित बिक्री वाले प्रॉडक्ट्स को पहले से बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाई गई। मैसेजिंग के जरिए लोग अपनी पसंद के प्रॉडक्ट और बेहतर ऑफर चुन सकते हैं। सर्विसेज सेक्शन में कारोबारी अपनी सेवाओं को बेहतर ढंग से सूचीबद्ध कर सकते हैं।


  • मार्केटप्लेस से सीख सकते हैं बिजनेस

कोई भी यूजर https://www.facebook.com/marketplace/ पर जाकर फ्री में कारोबार के टिप्स सीख सकता है। मार्केटप्लेस विभिन्न कैटेगरीज के अंदर प्रॉड्क्ट्स की लिस्ट बनाने की सुविधा देता है। आपको प्रॉडक्ट या आइटम की कीमत बतानी होगा। जैसे ही प्रॉडक्ट लाइव होगा, कोई भी खरीदार आपसे फेसबुक मैसेंजर चैट के जरिए कॉन्टैक्ट करते हुए पेमेंट और डिलीवरी के तौर-तरीकों पर चैट कर सकता है। इसके लिए फेसबुक कोई शुल्क नहीं लेता।


  • प्रचार की सुविधा भी देता है फेसबुक एड


यदि आप लोगों तक अपने प्रॉडक्ट्स की पहुंच बढ़ाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने संभावित खरीदारों तक आपके फेसबुक पेज की जानकारी पहुंचानी होगी। इसके लिए 'फेसबुक एड' विकल्प का इस्तेमाल करते हुए आप अपने पेज के चुनिंदा हिस्सों का प्रचार कर सकते हैं। ज्यादा alt39लाइक्सalt39 और ज्यादा कस्टमर्स को जोड़ने के लिए विज्ञापन को सेट कर सकते हैं। यह सब कुछ बिजनेस पेज पर आसानी से संभव है। पेज के बॉटम में बाईं ओर स्थित प्रमोट बटन एड 'क्रिएटalt39 कर सकते हैं। संभावित कस्टमर्स को आकर्षित करने के लिए सही कीवर्ड्स का उपयोग करना होगा। इसके अलावा बिजनेस पेज पर अपने एड के लिए डेली बजट या वन-टाइम बजट भी पेश कर सकते हैं। 

फेसबुक पेज पर बिजनेस के टिप्स

  • अपने नए एफबी पेज को प्रमोट करने के लिए शुरुआती प्रयत्नों पर फोकस करें।
  • अपने फॉलोवर्स के साथ इंटरेस्ट को जेनरेट व मेन्टेन करने के लिए सेल के आइटम्स को बार-बार पोस्ट करें।
  • बिजनेस कार्ड्स पर अपने एफबी पेज शामिल करें।
  • फॉलोवर्स को डिस्काउंट्स और स्पेशल डील्स ऑफर करते रहें।
  • किसी थर्ड-पार्टी साइट (जैसे ईबे या यू ट्यूब) पर पोस्ट क्रिएट करें, फिर उसे अपनी फेसबुक वॉल पर शेयर करें।


Post a Comment

0 Comments