Amazon

साल भर में 6 नए स्कूटर लॉन्च करेगी Hero Motocorp



जयपुर। भारत की नंबर वन टू-व्हीलर निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प आने वाले एक साल के अन्दर करीब आधा दर्जन स्कूटर लॉन्च करने वाली है। कंपनी इसके लिए योजना बना रही है। देश में दुपहिया वाहन सेगमेंट में कंपनी की उपस्थित काफी कम है, जिसको हीरो बढ़ाना चाहती है। इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने अगले 12 माह में अपने वाहन प्रीमियम मोटरसाइकिल और स्कूटर सेगमेंट में उतरने की घोषणा की है। कंपनी ने इससे पहले जुलाई में Hero Xtreme 200 और उसके बाद इसी माह 125 सीसी का नया स्कूटर Hero Destini 125 लॉन्च किया है। इस स्कूटर को मिलाकर कंपनी के पोर्टफोलियो में चार स्कूटर के मॉडल हो गए हैं।

जैसे जैसे बाजार में हाई पावर वाले वाहनों की तरफ लोगों का क्रेज बढ़ रहा है, कंपनियां वैसे वैसे ही अपने वाहनों को अपग्रेड कर रही है। और कुल बिक्री का करीब 20 फीसदी 125 सीसी सेगमेंट का हिसा है। इस साल अप्रैल से अब तक इस सेगमेंट में करीब 75 प्रतिशत से ज्यादा की ग्रोथ देखने को मिली है। इसी को ध्यान में रखते हुए हीरो मोटोकॉर्प इस साल के अन्त तक Maestro Edge 125 लॉन्च करने वाली है। वहीं, अगले साल की शुरुआत में 110 सीसी का एक नया मॉडल लॉन्च करेगी। 

आपको बता दें कि कंपनी कुछ साल पहले ही स्कूटर सेगमेंट में नम्बर 2 का स्थान टीवीएस खो चुकी है। इस सेगमेंट में फिलहाल होंडा नम्बर वन कंपनी है, जिसके पास मार्केट का करीब 60 फीसदी शेयर है। हीरो मोटोकॉर्प की मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तीमाही में बिक्री में 12 प्रतिशत की कमी हुई थी। इसके बाद कंपनी ने स्कूटर मार्केट को अंडरपरफॉर्म किया, जिसके बाद बिक्री में 5 प्रतिशत की ग्रोथ हुई। 

हीरो मोटोकॉर्प के बिक्री, कस्टमर केयर और पार्ट्स बिजनस के हेड संजय भान ने बताया, कि स्कूटर सेगमेंट में हीरो डेस्टिनी 125 काफी प्रभावी होगा। यह ग्राहकों में कपनी का भरोसा बढ़ाएगा। इसकी एक्स शोरूम कीमत 54,650 से 57,500 रुपए है। देश के मास मार्केट मोटरसाइकिल सेगमेंट का 60 प्रतिशत से ज्यादा में हीरो मोटोकॉर्प का दबदबा है। हालांकि, स्कूटर सेगमेंट में कंपनी के पास केवल 10.42 प्रतिशत ही है और 150सीसी या इससे अधिक क्षमता वाले वाहन सेगमेंट में कंपनी की उपस्थिति ना के बराबर ही है।

Post a Comment

0 Comments