Amazon

Mahindra ने लॉन्च की नई Marazzo MPV, इनोवा और एर्टिगा से है मुकाबला


जयपुर। भारत की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिन्द्रा ने अपनी नई एमपीवी (Multi-Purpose Vehicle) मराजो (Mahindra Marazzo MPV) को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसके कुल चार वेरियंट M2, M4, M6 और M8 बाजार में पेश किए हैं। मराजो का M2 बेस और M8 टॉप वेरियंट है। फिलहाल कंपनी ने मराजो का केवल डीजल इंजन वाला वेरियंट ही लॉन्च किया है। कंपनी के अनुसार, आने वाले समय में इसकी मांग को देखते हुए इसका पेट्रोल वेरियंट भी लॉन्च किया जा सकता है। 

इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 9.99 लाख रुपए है। इसके टॉप वेरियंट की कीमत 13.90 लाख रुपए से शुरू है। यह एमपीवी मराजो कंपनी की अब तक की सबसे बड़ी पैसेंजर कार है। आपको बता दें कि कंपनी इसका निर्माण नासिक प्लांट से कर रही है, जिसके कारण इसकी लॉन्चिंग भी नासिक में की गई। कंपनी की डीलरशिप पर इस एमपीवी की बुकिंग पहले से शुरू हो गई थी, जिसे इच्छुक ग्राहक 10,000 रुपए की टोकन मनी से बुक करा सकते हैं। महिन्द्रा का यह स्पेशल प्रोजेक्ट है। कंपनी ने मराजो के साथ ही प्रीमियम एमपीवी सेगमेेंट में कदम रखा हैं। 

Mahindra Marazzo M2 - Rs 9.99 Lakh
Mahindra Marazzo M4 - Rs 10.95 Lakh
Mahindra Marazzo M6 - Rs 12.40 Lakh
Mahindra Marazzo M8 - Rs 13.90 Lakh

महिन्द्रा ने इसको 7 व 8 सीटों के वेरियंट में लॉन्च किया है। यहां जो कीमत दी गई है वह 7 सीटर की है। इसके 8 सीटर के लिए आपको 5,000 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। 

Engine
कंपनी ने नई एमपीवी मराजो में 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया गया है, जो 123 पीएस की पावर और 300 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। इसका पेट्रोल इंजन वाला वेरियंट 2020 तक लॉन्च हो सकता है, जिसमें ऑटो गियरबॉक्स से लैस होगा। कंपनी का दावा है कि इसका माइलेज 17.6 किमी प्रतिलीटर का है। 

मुकाबला
महिन्द्रा की मराजो एमपीवी का मुकाबला टोयोटा इनोवा क्रिस्टा और मारुति एर्टिगा एमपीवी से होगा। दोनों ही इस कीमत रेंज में हाई सेलिंग प्रोडेक्ट है। अब देखना यह होगा कि महिन्द्रा मराजो इन दोनों के बीच क्या जगह बना पाती है, जिनकी कीमत 10 से 14 लाख रुपए के बीच है।

co-developed
महिन्द्रा मराजो कंपनी का पहला प्रोडक्ट जो चेन्नई के रिसर्च वैली और नोर्थ अमेरिका टेक्नीकल सेन्टर में साथ मिलकर मिलकर बनाया गया है। इसके अलावा, इसका डिजाइन महिन्द्रा के कंदिवली (मुंबई) डिजाइन स्टूडियो और पिनिनफेरिना द्वारा किया गया है।

Features
कंपनी की इस एमपीवी का फ्रंट लुक में शार्क के दांत के समान ग्रिल दी गई है। इसकी टेल लैम्प्स शार्क के पूंछ से प्रेरित है। इसका साथ ही इसमें शार्क फिन एंटिना, फ्यूचरिस्टिक पर्पल कलर का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, लैदर इंटीरियर और इंडस्ट्री का पहला सराउंड कूलिंग सिस्टम दिया गया है। इसके अतिरिक्त इसमें टी-शेप के सेंटर कंसोल, ट्रेपेजोईडल AC वेंट और एंड्रॉयड ऑटो के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है।

इसमें सुरक्षा के लिए इमरजेंसी कॉल फीचर की सुविधा भी दी गई है। इसका यह फीचर एयरबैग्स के खुलने के समय काम करेगा। इसके अलावा इसमें कंसर्निंग लैम्प, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल और इमरजेंसी कंट्रोल जैसे फीचर्स भी है। इसका साथ ही इसमें DRLs, क्रूज कंट्रोल और सेंसर के साथ रियर कैमरा और केबिन में रूफ माउंटेड एयर कंडीशनिंग सिस्टम भी दिया गया है।

Post a Comment

0 Comments