Amazon

रॉयल एनफील्ड लेकर आएगी इलेक्ट्रिक बाइक, इससे मिलेगी चुनौती


जयपुर। सबको अपने नाम का दिवाना बनाने वाली रॉयल एनफील्ड 2020 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च कर सकती है। कंपनी ने इस बात की पुष्ठि भी कर दी है। कंपनी ने यह निर्णय इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए लिया है। वैसे भी अब बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। 

आपको बता दें कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहन तो आने लगे हैं लेकिन यहां पर अभी तक इलेक्ट्रिक बाइक का मार्केट तैयार नहीं हो सकता है। इस बाइक का कॉन्सेप्ट मॉडल ऑटो एक्सपो 2020 में पेश किया जा सकता है। इसी के साथ इसका प्रोडक्शन मॉडल भी 2020 में ही आने की खबरें हैं। रॉयल एनफील्ड की इस इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत 4 से 5 लाख रुपए की बीच हो सकती है।


कंपनी की ब्रांड इमेज क्रूजर बाइक्स से हैं। लेकिन फिर भी इसकी बुलेट और थंडरबर्ड सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल है। अभी मार्केट में केवल एमफ्लक्स वन इललौती इलेक्ट्रिक बाइक है, जिसका रेंज डिसेंट है। यह बाइक एकबार चार्ज होने पर 200 किमी की दूर तय करती है। इसमें लिथियम आयन बैटरी पैक, एयरोडायनामिक बॉडी है। साथ ही इसमेें हल्के मटेरियल का यूज किया गया है। इसमें इंटेलिजेंट पावर मैनेजमेंट सिस्टम जैसी खूबी भी है। यही बाइक रॉयल एनफील्ड के सामने प्रमुख चुनौती होगी।

जानकारी के मुताबिक रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक बाइक में कुछ इनपुट हार्ले डेविडसन लाइववायर से लिए जा सकते हैं। हार्ले ने के दावे के अनुसार, उसकी लाइववायर का उत्पाद 2019 तक आ जाएगा। यदि रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक बाइक की पावर क्षमता ज्यादा होगी। यानी यह बाइक चार्ज होने पर 250 किमी की दूर तय करती है  तो यह बाइक इस सेगमेंट में कुछ कमाल दिखा सकती है। 

मीडिया रिपोर्ट से मुताबिक, रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक बाइक को नए प्लेटफार्म पर तैयार किया जाना है। ऐसे में एेसी संभवना है कि कंपनी भविष्य में और भी कई बाइक्स इस प्लेटफार्म पर तैयार करे। हालांकि, इसकी संभावित कीमत कम रेंज में ही हो सकती है।


Post a Comment

0 Comments