Amazon

मित्सुबिशी ने भारत में लॉन्च की आउटलैंडर, कीमत 31.54 लाख रुपए


जयपुर। जापान की मल्टीनेशनल ऑटोमोटिव निर्माता कंपनी मित्सुबिशी ने भारत में नई पीढ़ी की एसयूवी ‘आउटलैंडर’ लॉन्च कर दी है। जिसकी एक्स शोरूम (मुंबई) कीमत 31.95 लाख रुपए है। मित्सुबिशी का नाम भारत में काफी लम्बे समय से जुड़ा हुआ है खासकर जैसे पजेरो।

आउटलैंडर के साथ मित्सुबिशी ने भारतीय बाजार में hiatus के बाद वापसी की है, जिसको कंपनी ने कम बिक्री का हवाला देते हुए बंद कर दिया था। भारत में पिछले 6 सालों में कंपनी का यह पहला मॉडल है। हालांकि, वैश्विक बाजार में इसका फेसलिफ्ट मॉडल 2015 से उपलब्ध है। कंपनी इसको भारत में सीबीयू (कंप्लीटली बिल्ट यूनिट) के साथ लेकर आई है।

इंजन
मित्सुबिशी आउटलैंडर में 2.4 लीटर, नेचुरल इंस्पायर्ड, 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। जो 167 पीएस की पावर और 222 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन मल्टी सलेक्ट 4 डब्ल्यूडी सिस्टम (4WD या 4 व्हील ड्राइव सिस्टम) के साथ 6 स्पीड सीवीटी गियरबॉक्स से लैस है, जो पैडल शिफ्टर के साथ आती है। यह एसयूवी 0 से 100 किमी की रफ्तार केवल 11.1 सेकंड में पकड़ सकती है।

हिन्दुस्तान मोटर्स फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर ने बताया कि आउटलैंडर प्रीमियम एसयूवी सेगमेंट में अपने आप में एक खास उत्पाद है। आउटलैंडर अपने नए रूप अपने सेगमेंट में एक नया बेंचमार्क स्थापित करेगी।

फीचर्स
नई पीढ़ी की आउटलैंडर AWD यानी ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस है, जो आगे वाले व्हील में पावर सप्लाई करती है, लेकिन जरूरत के समय यह पीछे वाले व्हील में भी ऑटो मोड में पावर सप्लाई करती है। इसमें आप AWD (ऑल व्हील ड्राइव) का बटन देख सकते हैं। इसमें आपको इलेक्ट्रॉनिक डिफरेंट लॉक, हिल हॉल्ड और अच्छी ड्राइव के लिए ईएसपी सिस्टम (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम) भी मिलेगा। इसके साथ ही इसका इंटीरियर भी आपको अपडेटेड मॉडर्न लुक में मिलेगा। इसके साथ ही इसमें इंफोटेमेंट सिस्टम के लिए 6.6 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले भी दिया गया है।

यह नई एसयूवी 7 सीटर है जो सुरक्षा के लिए सभी सीटों पर एयरबैग्स से लैस है। इसमें ईबीडी (EBD यानी इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रिब्यूशन या इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स लिमिटेशन) के साथ एबीएस (ABS यानी एंटी ब्रेकिंग सिस्टम), एएससी (ASC यानी ऑटोमेटिक स्टेबिलिटी कंट्रोल) और हिल स्टार्ट असिस्ट भी दिया गया है। नई आउटलैंडर में 16 इंच एलॉय व्हील और स्टैंडर्ड के अनुसार ओर्नामेंट डिजाइन भी है। इस नई एसयूवी में 7 एक्सटीरियर कलर ब्लैक पर्ल, कोस्मिक ब्लू, ऑरियंट रेड, व्हाइट सोलिड, व्हाइट पर्ल और टाइटेनियम ग्रे के विकल्प मौजूद है। 

इसके साथ ही इसमें रॉकफोर्ड ऑडियो सिस्टम, डुअल जोन क्लामेट चेंज और की-लैस एंट्री, पार्किंग ब्रेक, पैडल शिफ्टर, लेदर सीट और एक्टिव स्टोबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

भारतीय बाजार में इसका मुकाबला जल्द लॉन्च होने वाली होंडा सीआर-वी होगी। इसके साथ ही इसका मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर, फोर्ड एंडेवर, स्कोडा कोडिएक और वोक्सवैगन टिगुआन से होगा। 



Post a Comment

0 Comments