Amazon

टोयोटा ने लॉन्च किया कोरोला का हैचबैक अवतार


जयपुर। जापान की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा ने अपनी एसयूवी कोरोला का हैचबैक जापान में लॉन्च कर दिया है। वहीं, भारत में इसका सिडान वर्जन बेचा रही है। यहां पर इसका नाम कोरोला अल्टिस है। कंपनी इस एसयूवी को हैचबैक वर्जन को शायद ही भारत में लॉन्च करे। इसका प्रमुख कारण है इसकी कीमत, जो कि बहुत ही ज्यादा है।

टोयोटा कोरोला स्पोर्ट हैचबैक की शुरुआती कीमत (जापान) 2,138,400 जापानी येन यानी भारतीय मुद्रा में 13.31 लाख रुपए है। इसके टॉप वेरियंट की कीमत है 2,689,200 जापानी येन यानी 16.74 लाख रुपए। अब आपको लग रहा होगी कि इसकी कीतम कोई ज्यादा तो नहीं है, लेकिन आपको बता दें कि यह वहां की कीमत है और इसको भारत में लाने पर इस पर इंपोर्ट ड्यटी, सेंस और भी कई तरह के टैक्स लगते हैं। जिससे इसकी कीमत काफी ज्यादी हो जाएगी।

टोयोटा कोरोला स्पोेर्ट में नई सीटें दी गई है, जो लाल और काले रंग के कॉम्बिनेशन में है। इस एसयूवी के ग्राहकों को तीन साल तक टी-कनेक्ट सर्विस मिलेगी। इस सर्विस के अन्दर ग्राहक को कंपनी की प्रीमियम सर्विसेज और 24x7 लाइव ऑपरेटर की सुविधा मिलेगी।

टोयोटा की इस नई हैचबैक एसयूवी लेटेस्ट सेफ्टी सेंस फीचर्स से लैस है। यह फीचर रात के समय गाड़ी के आगे चलने वाले किसी भी प्रकार के राहगीर या साइकिल सवार को डिटेक्ट करता है। आपको बता दें कि फीचर जापान में में बिकने वाली कोरोला के सभी स्पोर्ट मॉडल्स में दिया जाता है। यह  इस नई एसयूवी में दो इंजन विकल्प दिए गए हैं- 1.2 लीटर और 1.8 लीटर टर्बो। कंपनी ने इन इंजन्स में 10 स्टेप सीवीटी और एक मैन्यूअल गियरबॉक्स के विकल्प दिया है।

इसके अलावा कंपनी ने इस में ऑल वील ड्राइन विकल्प भी दिया है। हालांकि, इस कार के सलेक्टेड संस्करण पर ही मिलेगा। टोयोटा में इस एसयूवी को 20 से 30 वर्ष की आयु के युवाओं को ध्यान में रखते हुए बनाया है। कंपनी ने कोरोला को पहली बार 1996 में लॉन्च किया था। तब से अब तक कंपनी इसकी 46 मिलियन इकाइयां बेच चुकी है।

Post a Comment

0 Comments