Amazon

पगानी ने लॉन्च की दुनिया की सबसे महंगी कार




दुनिया की जानीमानी स्पोर्ट्स कार निर्माता कंपनी पगानी एक के बाद एक अपने उत्पाद बाजार में लेकर आती है। जो कि दुनिया में बहतरीन कार निर्माण के लिए जानी जाती है। उसी के तहत अब कंपनी लेकर आई है एक शानदार कार। माना जा रहा है कि यह दुनिया की सबसे महंगी कार है। '


कंपनी ने हाल में इग्लैंड में आयोजित गुडवुड फेस्टिवल 2018 के दौरान अपनी पगानी जोंडा एचपी बरचेट्‌टा (Pagani Zonda HP Barchetta) लॉन्च की है। जिसको दुनिया की सबसे महंगी कार बताया जा रहा है। इसकी कीमत है 13.4 मिलियन पाउंड (करीब 122 करोड़ रुपए)।


पगानी ने यह कार 7.3 लीटर के नैचुरल एस्पिरेटेड इंजन पर चलेगी। इसका यह इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। कंपनी ने इसके चारों व्हील में वेंटिलेटेड डिस्क के साथ 380 मीमी ब्रेक दिए हैं। इसके अलावा इसके फ्रंट में 6 पिस्टन कैलिपर और रियर में 4 पिस्टन कैलिपर है। इस कार का वजन 125 किलोग्राम है और इसकी पावर 789 बीएचपी की पावर है।


आपको बता दें कि कंपनी ने इसकी केवल तीन इकाइयां ही बनाई है, जो भी सोल्ड आउट हो चुकी है। इसमें से एक कार कंपनी के मालिक होरासियो ने स्वयं अपने लिए रखी है। वैसे तो इस कार की कई खुबियां है, लेकिन सबसे ज्यादा ध्यान इसकी कीमत ने खींचा है।

अब आपको बताते हैं इस कंपनी के बारे में। होरासियो ने लगभग 26 साल पहले 1992 में ‘पगानी ऑटोमोबाइल’ के नाम से स्थापना की थी। कंपनी की स्थापन के पूर्व उन्होंने लेम्बोर्गिनी के साथ काम किया था। कंपनी की स्थापना से लेकर अब तक पगानी ने कई शानदार कारों का निर्माण किया है। लेकिन, कंपनी की उत्पादन क्षमता अन्य ऑटोमोबाइल कंपनियों से कम ही रही।

Post a Comment

1 Comments

  1. The information you provided is very good. We hope that you will continue to give us such information even further.Duniya ki mehngi cars

    ReplyDelete

Thank you for comment