Amazon

बजाज लेकर आ रही है अपना पुराना स्कूटर 'चेतक'



जयपुर। भारत की प्रमुख ऑटो निर्माता कंपनी बजाज अपना पुराने जमाने का स्कूटर 'चेतक' फिर से लेकर आ रही है। जिसने काफी दिनों तक लोगों के दिलों पर राज किया। भारत में यह स्कूटर 1972 से 2006 तक था। 2006 के बाद कंपनी ने अपना पूरा ध्यान मोटरसाइकिल सेगमेंट पर लगा दिया और इस स्कूटर के अपडेट पर बिलकुल भी नहीं दिया जिसकी वजह से इसे बंद करना पड़ा। लेकिन अब ऐसी खबरे आ रही है कि बजाज अपना यह स्कूटर फिर से वापस लेकर आ रही है।



आपको बता दें कि हाल में बजाज के नए स्कूटर चेतक की कुछ तस्वीरें लीक हुई है। माडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बजाज अपने इस नए स्कूटर को 2019 में लॉन्च कर सकती है। कंपनी का यह स्कूटर प्रीमियम होगा। इसकी कीमत करीब 70,000 रुपए हो सकती है। इसके अलावा कंपनी इसका इलेक्ट्रिक मॉडल भी बजार में उतार सकती है। 


जानकारी के अनुसार, बजाज के इस स्कूटर पुराने वाले से बिलकुल अलग होगा। इसमें 125 सीसी का 4 स्ट्रोक इंजन दिया जा सकता है। कंपनी का नय चेतक पुराने वाले के मुकाबले वरेयोमेटिक गियरबॉक्स से लैस होगा।

बजाज के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने बताया कि फिलहाल कंपनी की स्कूटर सेगमेंट मे उतरने की कोई योजना नहीं है। अभी कंपनी का पूरा ध्यान सिर्फ वैश्विक स्तर की मोटरसाइकिल बनाने की है।


लेकिन अब ऐसी खबरें आई हैं कि बजाज 2019 तक नया स्कूटर बाजार में लॉन्च कर सकती है। इसका सबसे बड़ा कारण भारत में स्कूटर का बढ़ता मार्केट हो सकता है, और कंपनी को यहां पर स्कूटर सेगमेंट में बड़ी संभावना नजर आ रही हो। इसी को ध्यान मे रखते हुए कंपनी ने स्कूटर सेगमेंट में उतरने की योजना बनाई हो।

कुछ भी हो लेकिन यदि भारतीय बजार में बजाज अपना नया स्कूटर 'चेतक' होंडा एक्टिवा 125 और सुजुकी एक्सेस 125 से कड़ी टक्कर मिलेगी। 

Post a Comment

0 Comments