Amazon

टाटा ने स्पेशल भारतीय सेना के लिए तैयार की सफारी स्टॉर्म, जानिएं क्या है खास



जयपुर। भारत की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा ने अपनी एसयूवी सफारी स्टॉर्म का एक नया एडिशन तैयार किया है। टाटा ने यह स्पेशल इंडियन आर्मी के लिए बनाई है। जिसकी टाटा कंपनी भारतीय सेना को 3,192 इकाइयों की सप्लाई करेगी। यह गाड़ी इंडियन आर्मी में काफी समय से काम में ली जने वाली मारुति सुजुकी की जिप्सी से रिप्लेस किया जाएगा। जो कि काफी पुरानी हो चुकी है।


कंपनी ने स्पेशल भारतीय सेना के लिए तैयार की गई इस सफारी स्टॉर्म में स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले काफी कुछ बदलाव किए हैं। कंपनी ने इसमें भारतीय सेना के हिसाब से पेंट किया है। इसके फ्रंट और रियर बंपर पर ब्लैकआउट लैंप्स दिए हैं जो कि इसमें हॉरिजन्टल लाइट बीम कोे प्रोजेक्ट करते हैं। जिससे युद्ध जैसी परिस्थिति में इसे रात में आसानी से देख नहीं जा सके। यदि इन सब बातों को देखा जाए तो कंपनी ने इसको भारतीय सेना के लिए बनने वाली इस गाड़ी को बहुत मजबूत बनाया है।


कंपनी ने इसमें हार्ड टॉप, 500 किलो की लोडिंग क्षमता और एयर कंडिशनिंग जैसे फीचर्स शामिल किए हैं। टाटा ने इस सफारी को आर्मी में देने की वजह से इसमें स्पेशल मैटे ग्रीन कलर से पेंट किया है और इसमें किसी क्रोम का भी इस्तेमाल नहीं किया है। कंपनी ने आर्मी को देखते हुए ही इसके प्लास्टिक पार्ट्स को भी ग्रीन कलर दिया है, जिससे यह इसकी बॉडी के कलर से मैच कर जाए।


कंपनी ने इसमें केवल दो ही ऐसी एक्सेसरीज फुटबोर्ड और रूफ रेल्स दी है जहां पर ग्रीन कलर नहीं दिया है। टाटा ने इसके पीछे पिंटल हुक, बोनट पर एंटिना और फ्रंट बंपर पर स्पॉटलाइट्स और सेफ्टी के लिहाज से शानदार अंडरबॉडी दी है। इसका सस्पेंशन भी जबरदस्त है। 

कंपनी ने इसमें हाई ग्राउंड क्लियरनेंस, 4 व्हील ड्राइव और लैडर-ऑन-फ्रेम चेसिस दिया है। कंपनी ने अपनी टाटा सफारी स्टॉर्म आर्मी संस्करण में 2.2 लीटर, 4 सिलेंडर, टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया है, जो कि 154 बीएचपी की पॉवर और 400 एमएम टॉर्क जनरेट करता है। साथ यह 6 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है। 

Post a Comment

0 Comments