Amazon

निसान भारत में जल्द लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक कार 'लीफ'





जयपुर। जापान की मल्टीनेशनल वाहन निर्माण कंपनी निसान जल्द भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कार लीफ लॉन्च करने वाली है। आपको बता दें कि कंपनी की यह इलेक्ट्रिक कार दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है, लेकिन जानकारों का मानना है कि इसके भारत में चलने की संभावना कम ही है। और यह ऐसा इसलिए क्योंकि इसका भारत ब्रांड न्यू सेकेंड जनरेशन मॉडल को लॉन्च किया जाएगा। जो कि यह यहां पर पूरी तरह से इम्पोर्ट कार होगी जिस पर एक्ट्रा टैक्स लगेगा। जिससे इसकी (एक्स शोरूम) कीमत 40 से 50 लाख रुपए की बीच हो सकती है।



इसकी कीमत के अलावा यहां पर इसके लिए प्रयाप्त चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी मौजूद नहीं है। जिससे भी इसकी बिक्री पर प्रभाव पड़ेगा। जो कि कंपनी के लिए एक तरह से चैलेंग होगा। हालांकि, सरकार द्वारा इसके लिए काफी प्रयास किए जा रहे है, और इसके लिए योजना बनाई जा रही है। लेकिन इसको अमलीजामा पहनाने में अभी काफी वक्त लगेगा।


कंपनी की दूसरी पीढ़ी की निसान लीफ में 40 किलोवॉट की बैटरी होगी, जो 140 बीएचपी की पावर जनरेट करती है। इसके साथ ही कंपनी का दावा है कि यह एक बार में फुल चार्ज होने पर 400 किमी का सफर तय कर सकती है। आपको बता दें निसान लीफ वैश्विक बाजार में पहले से ही बिक्री के लिए मौजूद है। अब आगे यह देखना दिलचस्प होगा कि यह भारत में कितनी कामयाब होती है।



Post a Comment

0 Comments