Amazon

जगुआर की इलेक्ट्रिक पावर बोट ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड



जयपुर। लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी ने हाल में अपनी एक छोटी इलेक्ट्रिक बोट वी20ई लॉन्च की थी। कंपनी की इसी बोट ने अब सार रिकॉर्ड तोड़कर नया इतिहास बना दिया है। तो आइए, जानते हैं कि इस बोट ने किस तरह का रिकॉर्ड बनाया है।

यह रिकॉर्ड कंपनी ने इस बोट को 142.62 प्रतिघंटा की रफ्तार से चलाकर बनाया है। पहले यह रिकॉर्ड 123.59 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दर्ज था, जो कि दस साल पुराना रिकॉर्ड था। जिसे अब जगुआर की इस छोटू ने तोड़ दिया है। जगुआर ने इसको विक्टर के कॉ-फाउंडर पीटर ड्रेडज ने इसे कमब्रिया, इंग्लैंड की कॉस्टन लेक में चलाया है।


कंपनी ने अपनी इस स्पेशल बोट में 320 किलोग्राम के भार की बैटरी का इस्तेमाल किया है। इसके अलावा इसके रियर में इलेक्ट्रिक मोटर भी फिट की गई है। जगुआर की इस खास इलेक्ट्रिक बोट को विलियम्स एडवांस इंजीनियरिंग कंपनी के साथ मिलकर बनाया है। और इसी कंपनी ने इसकी बैटरी, मोटर और कंट्रोल सिस्टम दिया है।

इस खास बोट में विलियम्स एडवांस इंजीनियरिंग ने फॉर्मूला-वन की इलेक्ट्रिक रेसिंग कार की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। कंपनी ने इस खास प्रोजेक्ट में प्रपल्शन सिस्टम से लेकर इसके हार्डवेयर उसी प्रकार से डिजाइन किया है जैसा कंपनी की इलेक्ट्रिक स्ट्रीट रेसिंग सीरीज में इस्तेमाल होता आया है।



Post a Comment

0 Comments