Amazon

होंडा 2020 तक लॉन्च कर सकती है जैज का इलेक्ट्रिक मॉडल



जयपुर। जापान की प्रमुख ऑटो निर्माता कंपनी अपने वाहनों लगातार नित नए बदलाव करती जा रही है। अब कंपनी की नजरे आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट पर है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी 2020 तक अपने इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च कर सकती है। इसके तहत कंपनी अपने भारत में बिक्री की जार रही जैज का इलेक्ट्रिक वर्जन का ला सकती है। यह इसको 2020 तक वैश्विक बाजार में उतार सकती है।


इसके लिए होंडा ने दावा जताया है कि नई इलेक्ट्रिक जैज एक बार चार्ज करने पर कम से कम 300 किमी की दूरी तक कर सकती है। हालांकि कंपनी फिलहाल अपनी कारों में पैनासोनिक और जीएस युआसा की बैटरी का उपयोग कर रही है। कंपनी आने वाले समय में अपनी इलेक्ट्रिक जैज कार में कंटेम्पररी एम्पेरेक्ट टेक्नोलॉजी से निर्मित बैटरी लेकर आएगी। ऐसा होंडा इसलिए करेगी, क्योंकि कंपनी को उम्मीद है कि ये बैटरी चीनी कंपनी बनाती है तो इनकी खरीद पर चीनी सरकार से इंसेंटिव मिल जाए।


हालांकि कंपनी ने जैज की डिजाइन के बारे में अभी कोई खुलासा नहीं किया है। हाल ही में होंडा ने पेइचिंग मोटर शोर के दौरान एच-आर एसयूवी पर अपने इलेक्ट्रिक वाहन को पेश किया था, जो इस साल चीन में बीकने लगेगा।


अगर होंडा की वैश्विक स्तर पर बात करे तो अभी कंपनी के पास केवल एक ही इलेक्ट्रिक वाहन है, जिसका नाम है क्लेरिटी। यह वाहन को होंडा अमेरिकी बाजार में बेचती है। इसमें 25.5 किलोवॉट की बैटरी लगी है, जो कि 129 बीएचपी की पावर और 300 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है।


होंडा पहले इसे चीनी बाजार में पेश करेगी। कंपनी की इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 24 हजार यूएस डॉलर के करीब हो सकती है। होंडा उम्मीद जता रही है कि वह हर इस मॉडल की 10,000 इकाइयां बेच देगी।

Post a Comment

0 Comments