Amazon

मारुति ने अपनी गाड़ियों के लिए जारी किया नया सेफ्टी फीचर



जयपुर। भारत की सबसे बड़ी ऑटो निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी जल्दी ही अपनी नई कारों में कुछ नए सेफ्टी फीचर्स ला रही है। मारुति अपनी अपने नए संस्करणों में वैकल्पिक विकल्पों के तौर पर टीपीएमएस यानी टायर प्रेशर मॉनेटरिंग सिस्टम दे रही है। अब मारुति के ऑर्थोराइज विक्रेता अब कंपनी के सभी मॉडलों पर ये एसेसरीज लगाएंगे। कंपनी की नई स्विफ्ट, डिजायर और ब्रेजा जैसे मॉडलों पर आपकों ये नए सेफ्टी फीचर मिल जाएंगे।

क्या है टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम?
टीपीएमएस यानी टायर मॉनिटरिंग सिस्टम यह वह सिस्टम है जो गाड़ी के चारों पहियों का प्रेशर चेक करता है। अगर किसी भी टायर में प्रेशर सामान्य से कम हो तो यह गाड़ी के ड्राइवर को अलर्ट करता है। क्योंकि टायर में कम प्रेशर की वजह से उसके फटने की आशंका बढ़ जाती है और तेज स्पीड में टायर के फटने से कोई दुर्घटना भी हो सकती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए और एक्सीडेंट के खतरे को कम करने के उद्देश्य से कंपनी ये यह फीचर अपने मॉडल्स में जोड़ा है। जिससे रोड पर सफर काफी हद तक सुरक्षित हो सके। ऐसे में यह सुरक्षा फीचर बड़े काम है।

टीपीएमएस में पांच सेंसर होते हैं जो गाड़ी के स्पेयर व्हील के साथ सभी पहियों में लगे हैं। टायरों में लगे सारे सेंसर उनके प्रेशर को मापते हैं और ड्राइवर के पास डैशबोर्ड पर लगी स्क्रीन पर सुचना पहुंचाते हैं। यदि टायरों में प्रेशर कम होता है तो ड्राइवर ड्राइविंग के हिसाब से उनका प्रेशर सेट कर सकता है। हालांकि, टायरों का प्रेशर काफी ज्यादा होने पर गाड़ी की स्पीड कम कर लेनी चाहिए या उसको रोक लेना चाहिए, जिससे उनको ठंडा होने का समय मिल जाए।

हालांकि ग्राहक को इसके लिए अलग से कीमत चुकानी होगी। इस सुविधा के लिए या इस सेफ्टी फीचर के लिए लिए ग्राहक को 12,990 रुपए खर्च करने होंगे।

Post a Comment

0 Comments