Amazon

एम्पेयर ने पेश किए दो इलेक्ट्रिक स्कूटर, जबरदस्त है माइलेज और फीचर्स...



जयपुर। भारत की नंबर वन इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी एम्पेयर व्हीक्ल्स भारतीय बाजार में अपने दो स्कूटर लॉन्च किए हैं। कंपनी ने ये स्कूटर अपने कोयंबटूर स्थित इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माण केन्द्र से लॉन्च किए हैं। इन स्कूटर्स के नाम है एम्पेयर वी48 और रेओ ली-आयन है। इसमें एम्पेयर वी48 की कीमत 38.000 रुपए और रेओ ली-आयन की कीमत 46,000 रुपए है।

कंपनी ने दोनों ही स्कूटर लिथियम-आयन बैटरी पैक चार्जर दिया है। कंपनी का दावा है कि यह बैटरी 4 से 5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। यह एक बार फुल चार्ज होने के बाद 65 से 70 किमी की दूरी तय कर सकती है। कंपनी ने स्कूटर के साथ नई लिथियम-आयन चार्जर भी पेश किया है जिसकी कीमत 3,000 रुपए है। यह चार्जर दो लेवल पर काम करता है, 1. वोल्टेज और 2. करंट लेवल। इसकी बैटरी पूरी तरह से कंट्रोल और मोनेट्रिंग सिस्टम से फीट है जो बैटरी को शॉर्ट सर्किट, हाई टेम्परेचर और रिवर्स पोलेरिटी से सुरक्षा प्रदान करता है।


इन स्कूटर्स की अधिकतम स्पीड 25 किमी. प्रति घंटा है। कंपनी पिछले एक साल से इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के लिए मोटर्स और अन्य दूसरी तकनीक पर काम कर रही है। दोनों ही स्कूटरों में कंपनी ने 250 वोल्ट डीसी मोटर की सुविधा दी है। कंपनी का एम्पेयर वी 48 स्कूटर अधिकतम 100 किलो और रेओ ली-आयन अधिकतम 120 िकलो वजन आसानी से ले जा सकता है।

वर्तमान में कंपनी के देशभर के 14 राज्यों में 150 डीलर्स है। कंपनी का प्रमुख फोक्स टीयर-टू और टीयर-थ्री शहरों पर है। हालांकि कंपनी ने भारत में 2008 में अपना काम शुरू कर दिया था। कंपनी ने अब तक कुल 35,000 स्कूटर्स बेचे हैं। कंपनी के कोयंबटूर कारखाने पर अनुसंधान और विकास की सुविधा उपलब्ध है। जहां पर कंपनी चार्जर के साथ इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी कंट्रोलर विकसित करती है। लेकिन बैटरी पैक ताइवान और चीन के सोर्स से किए जाते हैं।

आपको बता दें कि फरवरी, 2018 में आयोजित ऑटो एक्सपो में का मुख्य ध्यान इलेक्ट्रिक वाहनों पर ही था। जहां प्रमुख ऑटो निर्माताओं जैसे रेनो, मारुति और होंडा ने कई इलेक्ट्रिक कारों के कॉन्सेप्ट संस्करण पेश किए थे।

Post a Comment

0 Comments