Amazon

मारुति ने पेश की नई अर्टिगा, ये हैं खूबियां



जयपुर। प्रमुख ऑटो निर्माता कंपनी मारुति अपनी नई अर्टिगा एमपीवी पेश करने वाली है। जिससे कंपनी ने पर्दा उठा दिया है। कंपनी ने अपनी नई अर्टिगा को ग्लोबल इंडोनेशिया इंटरनेशनल मोटर शो 2018 में किया है। कंपनी ने नई अर्टिगा को नया डिजाइन दिया है। इसके अलावा इसमें स्पेस को बढ़ाया है साथ यह और भी दमदार है।

कंपनी ने नई अर्टिगा को सुजुकी के हियरटेक प्लेटफोर्म पर तैयार किया है। जो कि इससे पहले स्विफ्ट, डिजायर, बलेनो और इग्निस में भी आ चुका है। कंपनी की यह नई कार दूसरी पीढ़ी की है और इसे जल्द ही भारत में भी लॉन्च किया जा सकता है।

कंपनी की नई जनरेशन वाली अर्टिगा में नया हेक्सागन ग्रिल पर क्रोम लुक दिया गया है साथ ही इसमें एंजुलर हेडलैम्प के साथ प्रोजेक्टर लेंस दिया गया है। इसका बोनट भी पहले वाली के मुकाबले कई ज्यादा मजबूत दिख रहा है। इसमें फ्रंट जंपर भी दिया गया है। साथ ही सी-शेप वाले फॉग लैंप दिए गए हैं।

नई अर्टिगा का रियर लुक आपको होंडा की डब्ल्यूआर-वी के जैसा ही दिखेगा। क्योंकि इसकी टेल लाइट एल-शेप में है और इसमें एलईडी लाइट है। इसके साथ ही इसके पीछे वाले बंपर की डिजाइन को पतला लुक दिया गया है।


कंपनी ने नई अर्टिगा में नया 1.5 लीटर के15बी, डीओएचसी, वीवीटी पेट्रोल इंजन दिया है। जो कि 104 एचपी पावर और 138 एनएम टॉर्क जनरेट करता है। इसके साथ ही इसमें 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियर बॉक्स है। कंपनी इसको भारत में इसी इंजन के साथ पेस कर सकती है। कंपनी के मौजूदा मॉडल में 1.4 लीटर का इंजन दिया गया है।

इसके अलावा कंपनी ने इसका डायमैनशन को भी बदलाव किया है। नई अर्टि‍गा की टोटल लंबाई को 99 एमएम बढ़ाकर 4,395 एमएम कर दी गई है। जबकि इसकी चौड़ाई को करीब 40 एमएम से बढ़ाकर 1,735 एमएम कर दी गई है। इसके अलावा, ऊंचाई 5एमएम से बढ़ाकर 1,690एमएम हो कर दी गई है। हालांकि‍, इसका व्‍हीलबेस समान 2,740 एमएम ही है। नई अर्टि‍गा का ग्राउंड क्‍लीयरेंस 180 एमएम है।

Post a Comment

0 Comments