Amazon

होंडा पेश करेगी नई अमेज, मारुति की डिजायर को देगी टक्कर





जयपुर। जापान की प्रमुख ऑटो निर्माता कंपनी होंडा अपनी दूसरी पीढ़ी की अमेज पेश करने वाली है। कंपनी ने अपनी नई अमेज को 2018 के इंडियन ऑटो एक्सपो में पेश किया था। कंपनी ने इसके लिए अप्रैल से बुकिंग भी शुरू कर दी है। भारत में इसका सीधा मुकाबला मारुति की डिजायर से होगा। इसके अलावा बाजार में इसका कंपीटिशन हुंडई की एक्सेंट, टाटा की टिगोर, जेस्ट, फॉक्सवैगन की एमियो से होगा।

कंपनी की प्रथम पीढ़ी की अमेज की एक्स शोरूम कीमत 5.85 लाख से शुरू होती है। जिसकी अधिकतम कीमत 8.5 लाख रुपए है। माना जा रहा है इसका नया मॉडल पहले की तुलना में काफी मंहगा होगा। कंपनी इसको 16 मई लॉन्च करेगी।

होंडा की नई अमेज में क्रूज कंट्रोल, 7 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा जो कि एंड्रॉयड ऑटो और और एपल कारप्ले को सपोर्ट करेगा। कंपनी इसकी और जानकारी बाद में जारी करेगा।

कंपनी की नई अमेज में 1.2 लीटर और 1.5 लीटर का डीजल इंजन का विकल्प मिलेगा। इसके इंजन को 5 स्पीड मैन्यूअल ट्रांसमिशन से युक्त किया जाएगा। उम्मीद है होंडा की नई अमेज का माइलेज बेहतर हो सकता है। कंपनी अपनी मौजूदा अमेज के पेट्रोल संस्करण का माइलेज 18 किमी प्रति लीटर और डीजल संस्करण का 25.8 किमी प्रति लीटर दावा करती है।

माना जा रहा है कि कंपनी की नई अमेज पहले वाली से ज्यादा शार्प और मैच्योर होगी। इसका डिजाइन भारत में बिकने वाले अकॉर्ड के दसवीं पीढ़ी के मॉडल से प्रेरित है। द्वितीय पीढ़ी की अमेज को रिवाइज किया गया है। जब मारुति की डिजायर ने बिक्री का नया रिकॉर्ड बनाया तो होंडा की यह कार इसे चुनौती देगी। मारुति की डिजायर में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, फ्लैट बॉटम स्कीयरिंग वील, एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले जैसे फीचर्स है।

Post a Comment

0 Comments