Amazon

मारुति जल्दी लॉन्च करेगी अल्टो बेस्ड टैक्सी सेगमेंट की नई कार



जयपुर। जापान की प्रमुख ऑटोनिर्माता और भारत की सबसे पॉपुलर कार मारुति सुजुकी जल्दी ही टैक्सी कोटे के लिए अपनी कार लॉन्च करने वाली है। खबरों के मुताबिक, कंपनी अपनी भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कार अल्टो को टैक्सी कोटे के तहत पेश करने वाली है। कंपनी की यह कार भी दूसरे मॉडल्स की तरह ट्यूर मॉडल वाली होगी। हालांकि कंपनी ने इसका नाम बदलकर ट्यूर एच1 कर दिया है जो अल्टो 800 पर बेस्ड है। 

कंपनी इस कार कार को टैक्सी कोटे में पेश करने के कारण इसमें सरकार निर्देशों के अन्तर्गत इसके स्पीड लिमिट डिवाइस के साथ लॉन्च करेगी। मारुति की इस टैक्सी कार की अधिकतम स्पीड 80 किमी प्रतिघंटा दी जाएगी, जो कि टैक्सी कारों के लिए लागू होती है। हाल में लीक हुए कुछ दस्तावेजों की वजह से यह सारी जानकारी सामने आई है। इन्हीं लीक हुए डॉक्यूमेंट्स की वजह से इस बात की पुष्टि हो पाई है कि यह अल्टो बेस्ड इस ट्यूर कार एच1 है।

मारुति की इस कार में 796 सीसी का इंजन लगाया जाएगा। जो 6,000 आरपीएम पर 48 बीएचपी की पावर और 3,500 आरपीएम पर 69 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करेगा। कंपनी इस कार को पेट्रोल इंजन के साथ पेश करेगी। जो 5 स्पीड मैन्यअल ट्रांसमिशन से लैस होगी। हालांकि इसकी फ्यूल कैपेसिटी, ब्रेक और सस्पेंशन अल्टो के ही होंगे। 

इस कार को अल्टो एलएक्सआई मॉडल के आधार पर तैयार किया जाएगा। जिससे एक बात तो साफ है कि इसकी कीमत तो कम होगी, लेकिन कम कीमत के कारण इसमें ज्यादा फीचर्स मौजूद नहीं होंगे। हालांकि, सुरक्षा की दृष्टि से इसमें एयर बैग्स दिए जाएंगे। बाजार में आने पर यह तीन कलर ऑप्शन सुपीरियर व्हाइट, सिल्की सिरल्वर और मिडनाइट ब्लैक में मिलेगी। फिलहाल भारत में मारुति सुजुकी की टैक्सी कारों में सेलेरियो, ईको और सेकेंड जेनरेश की डिजायर मौजूद है। 

Post a Comment

0 Comments